कानपुर देहातअपना देशउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

ब्रेकिंग न्यूज : आदेश में हुआ संशोधन, विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित खबर का हुआ असर

भारत सरकार द्वारा जारी स्वच्छता पखवाड़ा की तिथियां को लेकर उपजी उहापोह की स्थिति में महानिदेशक विजय किरन आनंद ने विराम लगा दिया है। विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों का संज्ञान लेते हुए महानिदेशक ने संशोधित शासनादेश जारी किया है।

Story Highlights
  • अब छुट्टी के दिन के कार्यक्रम अगले कार्यदिवस में होंगे, अवकाश वाले दिन शिक्षकों को नहीं जाना होगा स्कूल

राजेश कटियार, कानपुर देहात। भारत सरकार द्वारा जारी स्वच्छता पखवाड़ा की तिथियां को लेकर उपजी उहापोह की स्थिति में महानिदेशक विजय किरन आनंद ने विराम लगा दिया है। विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों का संज्ञान लेते हुए महानिदेशक ने संशोधित शासनादेश जारी किया है। उन्होंने अपने आदेश में स्पष्ट कर दिया है कि अगर निर्धारित तिथियों के मध्य पूर्व से कोई सार्वजनिक अवकाश घोषित है तो उस दिन की निर्धारित गतिविधि उसके आगामी कार्य दिवस हेतु निर्धारित कार्यक्रम / गतिविधि के साथ-साथ पूर्ण की जायेगी। अवकाश वाले दिन शिक्षकों को विद्यालय नहीं जाना होगा।

बताते चलें शिक्षा मंत्रालय ने 1 से 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से पंद्रह दिन का कार्यक्रम जारी किया गया था।

शिक्षा मंत्रालय की पहल पर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 1 से 15 सितंबर तक स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाने का निर्णय लिया गया। विभाग की ओर से इसके लिए प्रतिदिन का अलग-अलग कार्यक्रम जारी किया गया। इसमें तीन व दस सितंबर को रविवार, छह सितंबर को चेहल्लुम और सात सितंबर को जन्माष्टमी के दिन भी कार्यक्रम निर्धारित था जबकि शैक्षणिक कैलेंडर में चेहल्लुम और जन्माष्टमी की छुट्टी है। इसे लेकर शिक्षकों में काफी नाराजगी है। विभिन्न समाचार पत्रों ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया। कानपुर देहात में यह खबर लगभग सभी समाचार पत्रों में प्रकाशित हुई, फिर क्या था यह खबर पूरे प्रदेश में आग की तरह शिक्षकों के विभिन्न ग्रुपों एवं सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों में वायरल होने लगी। महानिदेशक ने खबर को त्वरित संज्ञान में लिया और आदेश में संशोधन कर दिया। संशोधित आदेश में छात्रों, शिक्षकों और समुदाय की सक्रिय भागीदारी के साथ विद्यालयों में स्वच्छता अभियान चलाने व इससे संबंधित गतिविधियों के आयोजन के निर्देश दिए हैं। इन तिथियों के मध्य यदि पूर्व से कोई सार्वजनिक अवकाश घोषित है तो उस दिन की निर्धारित गतिविधि उसके आगामी कार्य दिवस हेतु निर्धारित कार्यक्रम, गतिविधि के साथ पूर्ण की जाएगी। इसके तहत स्वच्छता शपथ, विद्यालयों में साफ-सफाई, पानी की बेहतर व्यवस्था, निबंधन, स्लोगन, पेंटिंग, भाषण, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के आयोजन होने हैं। इन गतिविधियों की फोटो भी वेबसाइट पर अपलोड करनी है। सितंबर करीब आने के साथ ही इसे लेकर बीएसए की ओर से भी संशोधित निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि स्कूलों में संशोधित आदेश के अंतर्गत ही सभी गतिविधियां आयोजित की जायेंगी इस बाबत जल्द ही आदेश निर्गत करेंगे। सार्वजनिक अवकाश वाले दिन की गतिविधियां आगामी कार्य दिवस में निर्धारित कार्यक्रम एवं गतिविधियों के साथ ही पूर्ण की जायेंगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button