उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

ऑनलाइन टेक्नोलॉजी का कमाल लेखाधिकारी ने मचा रखा है धमाल

बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े करीब 5511 शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए लेखा विभाग ने नई पहल शुरू की है। आईटीआर भरने के लिए शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को फार्म -16 लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

Story Highlights
  • वित्त एवं लेखाधिकारी की नई पहल, आईटीआर मंत्रा ऐप से डाउनलोड करें फॉर्म 16
  • जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश में सबसे पहले जारी किए फार्म 16
  • शिक्षकों को फार्म 16 लेने के लिए नहीं लगाने होंगे बीआरसी के चक्कर

अमन यात्रा, कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े करीब 5511 शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए लेखा विभाग ने नई पहल शुरू की है। आईटीआर भरने के लिए शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को फार्म -16 लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

इसके लिए वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने एक आईटीआर मंत्रा एप तैयार कराया है। यह एप शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी अपने मोबाइल में इंस्टाल कर कहीं से भी अपने फार्म-16 को डाउनलोड कर सकते हैं। कानपुर देहात ऐसा करने वाला पहला जिला बन गया है जिसने यह व्यवस्था की है। इस ऐप पर अप्रैल माह में ही फार्म 16 अपलोड किए जा चुके हैं। इससे शिक्षकों को काफी राहत मिली है। शिक्षकों को अब फार्म-16 की हार्डकॉपी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों से लेने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

हालांकि लेखाधिकारी का कहना है कि अगर किसी भी शिक्षक को फार्म 16 की हार्ड कॉपी चाहिए तो अपनी संबंधित बीआरसी से प्राप्त कर सकता है और घर बैठकर भी वह एप के माध्यम से फार्म 16 डाउनलोड कर उसकी हार्ड कॉपी निकलवा सकता है।

वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने बताया कि शिक्षकों को पहले मैनुअल रूप से फार्म-16 दिया जाता था। भारी मात्रा में प्रिंट कराने के बाद शिक्षकों तक पहुंचाना समस्या बन रहा था। शिक्षकों को भी फार्म 16 लेने के लिए बीआरसी के चक्कर लगाने पड़ते थे। शिक्षकों व कर्मचारियों की दिक्कतों को देखते हुए जनपद स्तर पर एक एप तैयार कराया। इस एप पर सभी शिक्षकों के फार्म-16 कंपलीट रूप से तैयार हैं। विभाग से जुड़े शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को मिलाकर कुल 5511 शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को अब घर बैठे अपने फार्म-16 की पूरी जानकारी मिलेगी। कितना वेतन मिला, कब कितनी कटौती हुई आदि पूरा विवरण है। बस अब शिक्षकों को अपने मोबाइल में इस एप को डाउनलोड करना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्ले स्टोर पर जाकर आईटीआर मंत्रा सर्च करना है। यह आने के बाद इस एप को इंस्टाल कर लें। नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नम्बर, पैन नम्बर ऐप पर भर लें और सिक्योरिटी के लिए एक पासवर्ड बना लें इसके बाद अपना अकाउंट लॉगिन करें। इसके बाद फार्म-16 आ जाएगा। उन्होंने बताया कि एक मोबाइल से एक ही फार्म-16 डाउनलोड होगा।

इससे शिक्षकों को काफी आसानी हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि जिले में तैनात शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को इससे काफी सुविधा हुई है साथ ही गैर जिला तबादला हो चुके शिक्षकों के लिए भी यह सुविधा काफी अच्छी है। वह जहां हैं वहां से ही सम्बंधित फार्म-16 डाउनलोड कर सकते हैं। इसको देखकर अपना आईटीआर भर सकते हैं। उनको फार्म-16 के लिए जिले में आने की जरूरत नहीं है। इससे कार्यालय का खर्च भी बचा है क्योंकि फार्म-16 अपडेट करने के बाद करीब 33 हजार प्रिंट निकालने पड़ते थे इसके बाद इनको ब्लॉकों (बीआरसी केन्द्र) पर भेजा जाता जहां से शिक्षकों को उपलब्ध कराया जाता था। हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि जिन शिक्षकों को हार्ड कॉपी चाहिए तो उन्हें बीआरसी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button