उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

मुख्यमंत्री अभ्युदय स्कूलों में रखे जायेंगे कंप्यूटर आधारित टेस्ट पास करने वाले शिक्षक 

परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की श्रेष्ठ स्कूलों में तैनाती कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से की जाएगी।मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालयों के लिए श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन इस परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा।

लखनऊ / कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की श्रेष्ठ स्कूलों में तैनाती कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से की जाएगी।मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालयों के लिए श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन इस परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। मेरिट के आधार पर शिक्षकों को स्कूल आवंटित करने से उनके बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। सभी जिलों में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अभी मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालयों के लिए श्रेष्ठ शिक्षकों को चुनने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। सभी जिलों में इस तरह के एक-एक स्कूल खुलेंगे।

हर साल करवा सकेंगे स्थानांतरण-

वहीं 24 हजार कंपोजिट स्कूलों में भी शिक्षकों के चयन के लिए सीबीटी का आयोजन किया जाएगा। हर साल शिक्षकों के मनचाहे स्कूल में स्थानांतरण के लिए भी इसी परीक्षा के माध्यम से चयन किया जाएगा। 1.39 लाख परिषदीय स्कूलों में अभी 4.50 शिक्षक तैनात हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में अच्छा कार्य कर रहे शिक्षकों की प्रतिभा का उपयोग कर इन स्कूलों को और बेहतर ढंग से संचालित किया जाएगा। जिले में कंप्यूटर आधारित टेस्ट के लिए जल्द ही एजेंसी का चयन शासन स्तर से किया जाएगा। निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय किए जाएंगे। शिक्षकों को इसके लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। कायाकल्प अभियान के तहत स्कूलों में बेहतर संसाधन उपलब्ध कराने के साथ- साथ अब गुणवत्तापरक शिक्षा देने पर भी जोर दिया जा रहा है। परीक्षा की मेरिट के आधार पर शिक्षकों का चयन किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button