कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय शिक्षकों के वेतन भुगतान हेतु शासन से ग्रांट हुई जारी

यूपी का बेसिक शिक्षा विभाग अक्सर सुर्खियों में रहता है। इस बार मामला बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों के वेतन भुगतान से जुड़ा है। विभागीय शिक्षकों को इन दिनों वेतन से जुड़ी समस्या से जूझना पड़ रहा है।

अमन यात्रा, कानपुर देहात।यूपी का बेसिक शिक्षा विभाग अक्सर सुर्खियों में रहता है। इस बार मामला बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों के वेतन भुगतान से जुड़ा है। विभागीय शिक्षकों को इन दिनों वेतन से जुड़ी समस्या से जूझना पड़ रहा है। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को सितंबर माह का वेतन अब तक नहीं मिल सका है जबकि आमतौर पर वेतन महीने की एक से पांच तारीख के बीच खातों में चला जाता है। कानपुर देहात जनपद के वित्त एवं लेखाधिकारी (बेसिक) आशुतोष त्रिपाठी ने शिक्षकों के खातों में वेतन भेजने की पूरी प्रक्रिया पहले ही पूर्ण कर ली थी किंतु ग्रांट न होने की वजह से वेतन में देरी हुई, नहीं तो प्रत्येक माह की 1 तारीख को शिक्षकों के खातों में वेतन पहुंचता रहा है।

ये भी पढ़े-  स्कूली बच्चों को भोगनीपुर कोतवाली का कराया गया भ्रमण, कानूनी गतिविधियां से कराया परिचय

फिलहाल बेसिक शिक्षा परिषद के करीब 4 लाख 20 हजार शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को दूसरी छमाही के वेतन के भुगतान के लिए शासन ने ग्रांट जारी कर दी है। शासन ने 1 खरब 6 अरब 28 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। बुधवार 4 अक्टूबर 2023 को वित्त नियंत्रक शिवराम ने जिलावार ग्रांट जारी कर दी है।

ये भी पढ़े-   नोडल अधिकारी समय से करें निरीक्षण, लापरवाही पर होगी सख्त कार्यवाही : जिलाधिकारी

बेसिक स्कूलों के शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के सितंबर माह का वेतन का भुगतान इसी ग्रांट से किया जायेगा। वैसे कानपुर देहात में बेसिक शिक्षा विभाग में वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी के आने के बाद से शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को समय से वेतन मिलता रहा है ठीक उसी तरह अशुतोष त्रिपाठी के आने के बाद भी परिषदीय शिक्षकों को हर महीने की एक से पांच तारीख के बीच वेतन का भुगतान हरहाल में हो जाता है। इसके अलावा शिक्षकों के अन्य देयक भी तेजी के साथ लेखाधिकार द्वारा निस्तारित किए जा रहे हैं। जनपद में करीब 5518 शिक्षक एवं 66 शिक्षणेत्तर कर्मचारी कार्यरत हैं। जनपद को 1 अरब 40 करोड़ ग्रांट जारी की गई है जिससे अद्यतन वेतन का भुगतान किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button