उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

यूपी के युवाओं में उत्साह से टीकाकरण का आंकड़ा तीन करोड़ के पार

श्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए केंद्र सरकार से मिली वैक्सीन को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ का अभियान अब चरम पर है। प्रदेश में अब तक तीन करोड़ से अधिक लोग इसकी डोज ले चुके हैं।

लखनऊ,अमन यात्रा। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए केंद्र सरकार से मिली वैक्सीन को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ का अभियान अब चरम पर है। प्रदेश में अब तक तीन करोड़ से अधिक लोग इसकी डोज ले चुके हैं।युवाओं में इस वैक्सीन के प्रति उत्साह के कारण ही आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

प्रदेश में कोरोना वायरस टीकाकरण का अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था। पहले कोरोना वॉरियर्स का वरीयता पर वैकसीनेशन किया गया। चरणवार आगे बढऩे वाला यह अभियान वृहद रूप ले चुका है। इसी महीने में सरकार का लक्ष्य एक करोड़ टीकाकरण का था जो कि 26 जून तक ही एक करोड़ 20 लाख की संख्या पार कर चुका है। युवाओं के उत्साह से ही सरकार ने लक्ष्य को 26 दिन में पार कर लिया। उत्तर प्रदेश में युवाओं के उत्साह के कारण टीकाकरण का आंकड़ा तीन करोड़ के पार पहुंच गया है। कोरोना से बचाव के लिए अब तक कुल 3.03 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें बीती 16 जनवरी लेकर 31 मई तक 1.83 करोड़ टीके लगाए गए, जबकि जून के सिर्फ 26 दिनों में ही 1.20 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई। 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को एक जून से सभी जिलों में टीके लगाए जाने की शुरुआत हुई और मात्र 26 दिनों में लगभग 1.12 करोड़ युवाओं ने टीके लगाकर सभी को पीछे छोड़ दिया। टीकाकारण के मामले में उत्तर प्रदेश अब दूसरे नंबर पर है। पहले नम्बर पर महाराष्ट्र है, जहां पर अब तक 3.09 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।

उत्तर प्रदेश में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में सबसे पहले हेल्थ वर्कर व फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगना शुरू हुई। 45 से 60 वर्ष की आयु के लोगों को एक अप्रैल से टीके लगाए जाने की शुरुआत हुई और इस आयुवर्ग के अब तक 1.11 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। उधर एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं और अब तक 80.63 लाख बुजुर्गों ने वैक्सीन लगवाई है। टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए 21 जून से क्लस्टर माडल के तहत टीमें गांव-गांव जाकर लोगों को वैक्सीन लगा रही हैं। अभी सभी जिलों में एक तिहाई ब्लाक को क्लस्टर यानी कई क्षेत्रों में बांटकर टीके लगाए जा रहे हैं। लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यही कारण है कि अब हर दिन औसतन सवा आठ लाख टीके लगाए जा रहे हैं। अब तक सबसे ज्यादा 8.63 लाख टीके बीते 24 जून को लगाए गए।

टीका लगवाने के मामले में पुरुष महिलाओं से आगे हैं। अब तक 1.73 करोड़ पुरुषों और 1.28 करोड़ महिलाओं ने वैक्सीन लगवाई है। जिन 3.03 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, उनमें 2.60 करोड़ को पहली डोज और 43.17 लाख लोगों को दूसरी डोज लगाई गई है। जुलाई से हर दिन 10 से 12 लाख टीके प्रतिदिन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। फिर सभी जिलों के सभी ब्लाक में क्लस्टर माडल के तहत वैक्सीन लगाई जाएगी। मालूम हो कि 18 से 44 वर्ष की आयु के नौ करोड़ और 45 से अधिक आयु के चार करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। फिलहाल इन्हें दिसंबर तक वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है, अगर यही रफ्तार रही तो सितंबर अंत तक इन सभी लोगों को टीके लगा दिए जाएंगे।

टीकाकरण में लखनऊ अव्वल, चित्रकूट पीछे

कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में सबसे ज्यादा 13.74 लाख टीके लखनऊ में लगाए गए हैं। दूसरे नंबर पर गौतमबुद्धनगर में 11.50 लाख, तीसरे नंबर पर गाजियाबाद में 9.93 लाख, चौथे नंबर पर कानपुर में 8.73 लाख और पांचवें नंबर पर गोरखपुर में 8.60 लाख लोगों को टीके लगाए गए हैं। चित्रकूट में सबसे कम 1.14 लाख लोगों को ही वैक्सीन लगाई गई है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button