उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

यूपी में अगले साल रहेंगी 56 छुट्टियां, योगी सरकार ने जारी किया 2024 का कैलेंडर

यूपी सरकार ने 2024 का सरकारी कैलेंडर जारी कर दिया है। सरकार की ओर से जारी इस कैलेंडर में दिसंबर में पड़ने वाले पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन के दिन भी सरकारी अवकाश की घोषणा की गई है।

कानपुर देहात। यूपी सरकार ने 2024 का सरकारी कैलेंडर जारी कर दिया है। सरकार की ओर से जारी इस कैलेंडर में दिसंबर में पड़ने वाले पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन के दिन भी सरकारी अवकाश की घोषणा की गई है। कैलेंडर में पूरे साल पड़ने वाली सरकारी छुट्टियों का जिक्र किया गया है।

 

सरकार के विशेष सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 23 दिसंबर को भी अब सरकारी छुट्टी रहेगी। इसमें 24 दिन सार्वजनिक अवकाश रहेंगे जबकि 29 दिन निर्बन्धित अवकाश रहेगा। 31 मार्च को क्लोजिंग होने के चलते एक अप्रैल को सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 17 जनवरी को पड़ने वाले गुरु गोविंद सिंह जयंती और 24 नवंबर को होने वाले गुरु तेग बहादुर शहीद पर भी सरकारी अवकाश रहेगा।

 

सरकार की ओर से जो कैलंडर जारी किया गया है उसमें जनवरी में सात, फरवरी में तीन, मार्च में छह, अप्रैल में आठ, मई में तीन, जून में दो, जुलाई में दो, अगस्त में तीन, सितम्बर में दो, अक्टूबर में आठ, नवंबर में छह, दिसंबर में तीन दिन की सरकारी छुट्टी पड़ेगी।सरकार द्वार जारी आदेश में कहा गया है कि यदि कोई पर्व/त्योहार, राष्ट्रीय पर्व एवं महापुरूषों की जन्मतिथि एक साथ एक तिथि/दिवस को होते हैं तो ऐसी दशा में अलग से सार्वजनिक अवकाश घोषित नहीं किया जायेगा। वर्ष 2024 अर्थात शक संवत 1945-1946 एवं विक्रम संवत 2080-2081 के समस्त सार्वजनिक अवकाशों की तिथियां निगोशिएबुल इन्स्ट्रूमेन्ट एक्ट 1881 के अधीन हैं। योगी सरकार ने मो. हजरत अली के जन्म दिवस, गणतंत्र दिवस, महाशिवरात्रि, होलिका दहन, होली, गुड फ्राइ़डे, ईद-उल-फितर, डॉ. अंबेडकर के जन्मदिवस, राम नवमी, महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, ईदुज्जुहा (बकरीद), मोहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन, जन्माष्टमी, ईद-ए-मिलाद/बारावफात, महात्मा गांधी जयंती, दशहरा/ महानवनमी/ विजयादशमी, दीपवली, गोवर्धन पूजा, भैयादूज/चित्रगुप्त जयंती, गुरुनानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा और क्रिसमस डे का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

निर्बंधित अवकाशों की सूची में सरकार ने नया साल, मकर संक्रांति, हजरत ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती अजमेरी गरीब नवाज का उर्स, जननायक कर्पूरी ठाकुर जन्मदिवस, बसंत पंचमी, संत रविदास जयंती, शबे बरात, होली, ईस्टर सैटरडे, ईस्टर मंडे, जमात-उल-विदा/रमजान का अंतिम शुक्रवार/ महर्षि कश्यप एवं महाराजा निषाद राज गुह्य जयंती, चेटी चंद, ईद-उल-फितर, चंद्रशेखर जयंती, लोक नारायण महाराणा प्रताप जयंती, परशुराम जयंती, ईदुज्जहा, मोहर्रम, चेहल्लुम, विश्वकर्मा पूजा/अनंत चतुर्दशी, महाराजा अग्रसेना जयंती, दशहरा, महर्षि वाल्मिकी जयंती, नरक चतुर्दशी, सरदार वल्लभ भाई एवं आचार्य नरेंद्र देव जयंती, छठ पूजा पर्व, वीरांगना ऊदा देवी शहीद दिवस, चौधरी चरण सिंह का जन्म दिवस और क्रिसमस की छु्ट्टियों का एलान किया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button