अपना देशउत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद:बोले- 1984 के दंगों में चौधरी हरमोहन ने सिखों की जान बचाई, मैनावती-जयदेव का शौर्य भी जानें लोग

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 2 दिन के कानपुर दौरे पर पहुंच गए हैं। हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि चौधरी हरमोहन ने अपनी जान की परवाह न करते हुए 1984 के दंगों में सिखों की जान बचाई थी। 1991 में उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।

कानपुर,अमन यात्रा :  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 2 दिन के कानपुर दौरे पर पहुंच गए हैं। हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि चौधरी हरमोहन ने अपनी जान की परवाह न करते हुए 1984 के दंगों में सिखों की जान बचाई थी। 1991 में उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। आजादी का अमृत महोत्सव भी इसलिए मनाया जा रहा कि स्वतंत्रता की लड़ाई के गुमनाम सेनानियों का शौर्य याद किया जा सके।

अनेक सेनानियों के नाम इतिहास के पन्नों में गुम हो गए हैं। लोग नाना राव पेशवा, तात्या टोपे, रानी लक्ष्मीबाई के नाम से वाकिफ हैं लेकिन अजिजनबाई और मैनावती का योगदान लोगों को नहीं पता। चंद्रशेखर आजाद के जुड़ाव को सब जानते हैं लेकिन कानपुर के जयदेव कपूर और शिव वर्मा के बारे में कम लोग जानते हैं।

आपको बता दें कि अजिजनबाई, मैनावती, शिव वर्मा और जयदेव कपूर कानपुर से ही रहे हैं। शिव वर्मा क्रांतिकारियों के मार्गदर्शक थे। मैनावती को अंग्रेजों ने जिंदा जला दिया था।

चौधरी साहब का पूर्वा अब टाउनशिप बन गया है

चौधरी हरमोहन को याद करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि पहले चौधरी का पूर्वा था। यानी वहां सीमित संख्या में लोग थे लेकिन अब वो पूर्वा टाउनशिप बन गया है। इसके लिए मैं हरमोहन सिंह के परिवार को बधाई देता हूं। हरमोहन जी के जन्मशताब्दी समारोह के बारे में मुझे सुखराम यादव ने बताया। उन्होंने ही मुझे आमंत्रित किया। मैं हरमोहन सिंह जी की सादगी और उनके समाज सुधार के कामों से परिचित रहा हूं। राज्यसभा में भी मैं उनके साथ रहा हूं। विधानसभा से लेकर राज्यसभा तक चौधरी साहब के विचारों को गंभीरता से सुना जाता था। अपनी जान जोखिम में डालकर भी उन्होंने लोगों की रक्षा की।

चौधरी हरमोहन का जीवन युवाओं के लिए मिसाल

इससे पहले राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने चौधरी हरमोहन सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि चौधरी साहब में दूसरों के लिए कुछ करने का जज्बा था। ग्राम सभा से लेकर राज्यसभा तक का उनका सफर इसी बात का परिचायक है। वे शिक्षा को बहुत अहम मानते थे, इसलिए उन्होंने अनेक शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना की। चौधरी जी ने पार्षद बनने के बाद लगातार 42 साल तक जनता की सेवा की। उनका जीवन युवा पीढ़ी के लिए अनुकरणीय है। विकास की गति तभी तेज होगी, जब हम मिलजुलकर काम करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ राष्ट्रपति की अगवानी के बाद वापस लौट गए थे। वे जन्मशताब्दी समारोह में शामिल नहीं हुए।

राष्ट्रपति कोविंद की अगवानी करते राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी।
राष्ट्रपति कोविंद की अगवानी करते राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी।

हेलिकॉप्टर से करेंगे मूवमेंट
टेस्ट मैच और शहर में जाम के चलते राष्ट्रपति का पूरा मूवमेंट हेलिकॉप्टर के जरिए ही होगा। उनके लिए मेहरबान सिंह का पुरवा में 5 और हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (HBTU) में 3 हेलिपैड तैयार किए गए हैं। मंगलवार को हेलिपैड और कार्यक्रम स्थल को लेकर सभी तैयारियों को पूरा किया जाता रहा। धूल के गुबार न हो, इसके लिए पक्के हेलिपैड तैयार किए गए हैं।

धूल के गुबार न हो, इसके लिए पक्के हेलिपैड तैयार किए गए हैं
धूल के गुबार न हो, इसके लिए पक्के हेलिपैड तैयार किए गए हैं
राष्ट्रपति सुबह 11.05 बजे चकेरी एयरपोर्ट पर अपने विशेष विमान से पहुंचें

राष्ट्रपति सर्किट हाउस में शाम 5 बजे से लोगों से मुलाकात करेंगे। आरएसएस के क्षेत्र संघचालक वीरेंद्र जीत सिंह, प्रांत संघचालक ज्ञानेंद्र सचान, विभाग संघ चालक डॉ. श्याम बाबू गुप्ता व प्रांत सहकार्यवाह भवानी भीख सबसे पहले मुलाकात करेंगे। डॉ. पीएन वाजपेयी और जया मिश्रा भी उनसे मुलाकात करेंगी। पूर्व सांसद देवी बख्स सिंह, भाजपा नेता आनंद राजपाल, आनंद कुमार, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, इंद्र गुज्जर, अनुराग, विनोद अग्रवाल, डॉ. सरस्वती अग्रवाल भी मुलाकात करेंगी। पुराने सहयोगी डॉ. प्रताप नारायण दीक्षित भी मुलाकात करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं।

राष्ट्रपति का स्टाफ पहुंचा कानपुर
राष्ट्रपति का स्टाफ मंगलवार को शहर पहुंचा। उन्होंने दोनों कार्यक्रम स्थलों का जायजा लिया। कार्यक्रम स्थलों पर आंतरिक सुरक्षा का जिम्मा राष्ट्रपति के सिक्योरिटी अधिकारी संभालेंगे। वहीं, मंगलवार देर शाम को पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने पुलिस लाइन में सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को उनकी ड्यूटी समझाई।

राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात फोर्स
राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने पूरा खाका खींच लिया है। चकेरी एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थलों पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 10 IPS, 12 ADCP, 25 DSP, 70 इंस्पेक्टर, 200 एसआई, 12 सिपाही और 5 कंपनी पीएसी तैनात की गई है।

राष्ट्रपति के पहले दिन का कार्यक्रम

  • सुबह 11.05 बजे कानपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे राष्ट्रपति
  • सुबह 11.15 बजे एमआई-17 हेलिकॉप्टर से रवाना होंगे
  • 11.35 बजे मेहरबान सिंह का पुरवा स्थित हेलिपैड पर उतरेंगे
  • दोपहर 1 बजे तक हरमोहन सिंह की जयंती कार्यक्रम पर रहेंगे
  • दोपहर 1.15 बजे हेलिपैड से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे
  • 2 बजे सर्किट हाउस पहुंचेंगे राष्ट्रपति
  • लंच के बाद शाम 5 बजे विशिष्ट अतिथियों से मुलाकात करेंगे

राष्ट्रपति के दूसरे का दिन कार्यक्रम

  • सुबह 10.35 बजे सर्किट हाउस से रवाना होंगे
  • 10.50 बजे एचबीटीयू के शताब्दी वर्ष समारोह में पहुंचेंगे
  • 12 बजे तक कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे राष्ट्रपति
  • दोपहर 12.05 बजे सीएसए हेलिपैड से रवाना होंगे
  • दोपहर 12.35 बजे चकेरी एयरपोर्ट पहुंचेंगे
  • 12.45 बजे चकेरी एयरपोर्ट से विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button