कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर बुनकरों को सम्मानित कर प्रमाण पत्र बांटे गए

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अंतर्गत महिला मोर्चा कानपुर देहात की ओर से सोमवार को पुखरायां सघन क्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया। हथकरघा भारत की संस्कृति विरासत है देश की भव्य संस्कृति विरासत एवं परंपरा का प्रतिबंध देश में निर्मित हस्तशिल्प वस्तुओं में दिखाई देती है।

Story Highlights
  • महिलाओं द्वारा रैली निकाल कर कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया गया
  • कार्यक्रम का आयोजन रेणुका सचान जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा कानपुर देहात के द्वारा किया गया।

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां : राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अंतर्गत महिला मोर्चा कानपुर देहात की ओर से सोमवार को पुखरायां सघन क्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया। हथकरघा भारत की संस्कृति विरासत है देश की भव्य संस्कृति विरासत एवं परंपरा का प्रतिबंध देश में निर्मित हस्तशिल्प वस्तुओं में दिखाई देती है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस संस्कृति को विश्व पटल पर लाने हेतु कटिबद्ध हैं। पुखराया के सघन क्षेत्र में कई वर्षों से हथकरघा चलाकर सूत कातकर खादी ग्राम उद्योग के द्वारा वस्त्रों को बुनकरों को धागा बेचा जाता है जिससे कि खादी के वस्त्र बनाने का काम होता है बरसों से काम करती चली आ रही महिलाओं को नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सम्मानित कर प्रमाण पत्र बांटे गए और महिलाओं की रैली निकाल करके कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया गया। कार्यक्रम का आयोजन रेणुका सचान जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा कानपुर देहात के द्वारा किया गया।

जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती प्रभा त्रिवेदी विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर पालिका चेयरमैन श्रीमती पूनम दिवाकर वा क्षेत्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती रागिनी भदोरिया जी जिले की महामंत्री किरण अवस्थी जी प्रतिभा सचान सुनीता श्रीवास्तव नीलम सविता कंचन तिवारी हथकरघा चलाने वाली बहने जिन को सम्मानित किया गया। मुन्नी देवी प्रजापति सुनीता सविता नीलम तिवारी गंगा देवी रानी एवं कमला आदि बहनों को प्रशस्ति पत्र दीया गया साथ में सघन क्षेत्र के सचिव अमित तिवारी मंडल अध्यक्ष प्रमोद त्रिपाठी आदि लोग उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button