कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

लेबर सेस जीएसटी अथवा आयकर को समयबद्ध रूप से जमा कराया जाए : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा आज खंड विकास कार्यालय डेरापुर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में मंडलायुक्त महोदय द्वारा दिये गए निर्देशों के क्रम में 77 बिंदुओं पर विकास खंड का आंकलन किया।

Story Highlights
  • अभिलेखों का रखरखाव सुदृण किया जाए
  • शिकायतों का निस्तारण समय बाद रूप से सुनिश्चित कर निस्तारण आख्या का अंकन पंजिकाओं में सुनिश्चित करें
  • विकासखंड में कराए गए कार्यों का सत्यापन शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराया जाए

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा आज खंड विकास कार्यालय डेरापुर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में मंडलायुक्त महोदय द्वारा दिये गए निर्देशों के क्रम में 77 बिंदुओं पर विकास खंड का आंकलन किया। उन्होनें कार्यालय में समस्त आवश्यक पटल पर उपलब्ध पंजिकाओं को देखा तथा विकासखंड परिसर में सभी पटेल सहायकों को आपनी नाम पट्टिका को अपने कार्यस्थल पर स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने परिसर के ही एक कक्ष में तकनीकी सहायक सुशील कुमार तथा राजीव स्वर्णकार को अपने कक्ष का रखरखाव सुव्यवस्थित करते हुए निष्प्रयोज्य योग्य वस्तुओं को नीलाम करने एवं साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने परिसर में स्थापित आवासों के एक कक्ष में कृषि रक्षा इकाई के संचालन को देख नाराजगी व्यक्त की तथा कृषकों को अनुदान पर दी जाने वाली दवाइयों का रखरखाव व्यवस्थित रूप से किए जाने एवं कृषकों को अनुदान पर दवाई की उपलब्धता नियमित सुनिश्चित किए जाने के निर्देश एडीओ एग्रीकल्चर को दिए। तदोपरांत उन्होंने राजकीय कृषि बीज भंडार का भी निरीक्षण किया जिसमें बीज लेने आए ग्राम ईश्वरी पुरवा के मौजा किसवा खेड़ा के कृषक श्री राम से बीज की उपलब्धता व अन्य चर्चा करते हुए एडीओ एग्रीकल्चर को बीजों का रखरखाव व्यवस्थित करने तथा साफ सफाई व्यवस्था भी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने परिसर में जलभराव के दृष्टिगत उचित व्यवस्था किए जाने हेतु भी खंड विकास अधिकारी डेरापुर को आवश्यक निर्देश दिए। उनके द्वारा अवस्थापना कक्ष का निरीक्षण किया, जिसमें पंचकों में अंकन व्यवस्था सही पाई गई। जिलाधिकारी द्वारा पंजिका का अवलोकन किया गया जिसमें ग्रांट रजिस्टर संख्या 3 का अवलोकन करते हुए समय यह तथ्य संज्ञान में आया कि इस वित्तीय वर्ष में कोई भी पैसा शासन से प्राप्त नहीं हुआ है। संबंधित पटल सहायक द्वारा बताया गया कि इस वित्तीय वर्ष में पूर्व में स्वीकृत हुए कार्यों को पूर्ण कराते हुए उसका भुगतान किया जा रहा है।

 

पंजिका ओके अवलोकन में यह तथ्य संज्ञान में आया कि करदाई संस्था आरना इंटरप्राइजेज को सर्वाधिक भुगतान किए गए हैं जिसके क्रॉस चेकिंग कराने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने पूर्व से स्वीकृत क्रिटिकल गैप की धनराशि को उपयोग में ना लाने पर उसे तत्काल वापस करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र पंचायत के अंतर्गत कराए गए कार्यों को भी अवलोकन करते हुए लेबर सेस आयकर एवं जीएसटी को समय से अदा करे जाने के भी निर्देश संबंधित पटल सहायक को दिए। उन्होंने विकासखंड के अंतर्गत स्थापित गौशालाओं की पंजिका का भी अवलोकन किया जिसमें यह तथ्य संज्ञान में आया कि कुल 7 गौशालाओं में मात्र 395 पशु ही संरक्षित हैं जिस के संबंध में उन्होंने कहा कि 100 पशुओं से कम संख्या में संरक्षित पशुओं को दूसरी गौशाला में भेजते हुए उनकी देखरेख सुव्यवस्थित रूप से सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण के कक्ष का भी अवलोकन किया जिसमें वृद्धावस्था पेंशन विधवा पेंशन एवं दिव्यांगजन पेंशन हेतु सत्यापन शत-प्रतिशत सुनिश्चित किए जाने के साथ ही मृतक और पात्र अपात्र कभी आकलन गुणवत्ता पूर्ण रूप से सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आईजीआरएस डिस्पैच अन्य पंजिकाओं का भी अवलोकन किया जिसमें पेशानी लगाए जाने तथा शिकायत के समक्ष निस्तारण आख्या कभी अंकन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने डिस्पैच पंजिका में छूटे हुए पत्रांको को खारिज करते हुए पंजिका में अंकन की गुणवत्ता में सुधार लाए जाने के भी निर्देश दिए।

 

तदोपरांत उन्होंने ब्लॉक मिशन मैनेजमेंट कक्ष का भी अवलोकन किया जिसमें समूह से समृद्धि अभियान के अनुरूप जो महिलाएं समूह में पढ़ी-लिखी नहीं है उन्हें शिक्षित महिलाओं के माध्यम से शिक्षा प्रदान किए जाने की प्रगति भी जानी, जिसमें संबंधित बीएमएम द्वारा बताया गया कि शीघ्र ही इस कार्य को प्रारंभ किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत किसवा खेड़ा का मजरा पाले की मडिया मैं पाइप पेयजल योजना के अंतर्गत बिछाई गई पाइप लाइन में दूरी के दृष्टिगत जिला पूर्ति ना होने की शिकायत पर तत्काल खंड विकास अधिकारी डेरापुर को मौके पर जाकर व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। इससे पृथक ग्राम प्रधान नंदपुर, ग्राम प्रधान किसवा खेड़ा, एवं ग्राम प्रधान गलुआपुर द्वारा भी जिलाधिकारी को शिकायती पत्र दिए जिसमें जिलाधिकारी द्वारा यथोचित जांच कराते हुए नियमानुसार कार्रवाई किए जाने हेतु उप जिलाधिकारी डेरापुर को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उपजिलाधिकारी डेरापुर, खण्ड विकास अधिकारी डेरापुर, सहायक विकास अधिकारी डेरापुर व अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button