अपना देशउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

 लोहिया कहा करते थे- कर्म से कार्य को जोड़ो, लेकिन पिछली सरकार ने अपने कर्म को घोटालों से जोड़ा, अपराधों से जोड़ा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री  ने कुशीनगर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। इसके बाद भोजपुरी में बोले- रौरा सभी का सपना पूरा हो गया है। दिवाली और छठ पूजा का समय आ रहा है, ये उत्सव और उत्साह का समय है। इस पावन अवसर पर कनेक्टिविटी का है। सैकड़ों करोड़ के प्रोजेक्ट कुशीनगर को सौंपते हुए, बहुत खुशी हो रही है। नए एयरपोर्ट से गांव से लेकर शहर तक पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदलने वाली है। कुशीनगर-महाराजगंज रोड के चौड़ीकरण से लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

Story Highlights
  • बोले- भगवान बुद्ध दिशाओं और सीमाओं से परे रहे हैं, महापरिनिर्वाण स्तूप में 6 मीटर लंबा चीवर चढ़ाया
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट के बन जाने से अब दुनिया के हर कोने से कुशीनगर आना आसान होगा।

कुशीनगर,अमन यात्रा :  प्रधानमंत्री  ने कुशीनगर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। इसके बाद भोजपुरी में बोले- रौरा सभी का सपना पूरा हो गया है। दिवाली और छठ पूजा का समय आ रहा है, ये उत्सव और उत्साह का समय है। इस पावन अवसर पर कनेक्टिविटी का है। सैकड़ों करोड़ के प्रोजेक्ट कुशीनगर को सौंपते हुए, बहुत खुशी हो रही है। नए एयरपोर्ट से गांव से लेकर शहर तक पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदलने वाली है। कुशीनगर-महाराजगंज रोड के चौड़ीकरण से लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। कुशीनगर मेडिकल कॉलेज से बिहार के सीमावर्ती तक के लोगों को बेहतर इलाज मिलेगा। इसके साथ गरीब मां का बेटा भी डॉक्टर और इंजीनियर बन सकता है। भाषा के कारण उसके विकास में कोई रुकावट नहीं पैदा होगा। इसके साथ ही इंसेफ्लाइटिस जैसी बिमारी से भी लोगों को मुश्किल नहीं होगी। तमाम विकास परियोजनाएं यहां के लोगों को अभाव से निकालकर अपेक्षाओं के तरफ ले जाएंगी। गरीब का आत्मविश्वास अनेक गुना बढ़ जाती हैं। आज बहुत ही ईमानदारी यूपी सरकार विकास कार्य में लगी है। डबल इंजन सरकार। योगी जी के आने से पहले जो सरकार यहां थी, उसे आपकी दिक्कतों से आपकी परेशानी से कोई सरोकार नहीं था। वह नहीं चाहती थी कि केंद्र का पैसा गरीबों तक पहुंचे। इसलिए यूपी देर होती गई। डॉक्टर राम मनोहर लोहिया कहा करते थे- कर्म से कार्य को जोड़ो। लेकिन पिछली सरकार ने लोगों के दर्द की परवाह नहीं की। अपने कर्म को घोटालों से जोड़ा, अपराधों से जोड़ा। यूपी के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि इन लोगों की पहचान समाजवादी से नहीं परिवारवादी से हो गई।

कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इसके बाद ‘अभिधम्म दिवस’ कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट के बन जाने से अब दुनिया के हर कोने से कुशीनगर आना आसान होगा। भगवान बुद्ध का बोद्धित्व- सेंस ऑफ अल्टीमेट रिस्पॉन्सिबिलिटी है। यानी जो कुछ हो रहा है, उसमें यदि हम अपना सकारात्मक पक्ष रखेंगे, तो हमारे अंदर जिम्मेदारी का भाव आएगा। भगवान बुद्ध हर जगह हैं। भगवान बुद्ध दिशाओं और सीमाओं से परे रहे हैं। भगवान बुद्ध का समर्पण हम सबके लिए प्रेरणा है। जहां-जहां भगवान बुद्ध के विचार को आत्मसात किया गया है, वहां कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी रास्ते बने हैं।

पीएम ने तमाम आशाओं को पूरा किया

सीएम योगी ने कहा कि पीएम ने आज उन आशाओं को पूरा किया। जिसे कभी किसी ने सोचा तक नहीं था। इससे प्रदेश के विकास को नई उड़ान मिलेगा। प्रधानमंत्री कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज बना रहे।

6 मीटर लंबा चीवर दान किया

इससे पहले मोदी भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्तूप पहुंचे। यहां शयनमुद्रा में पश्चिम दिशा की तरफ सिर कर लेटे भगवान बुद्ध की प्रतिमा का पूजा की। 6 मीटर लंबा चीवर दान किया। चीवर बौद्ध भिक्षु धारण करते हैं। यहां भगवान बुद्ध ने अपना अंतिम समय यहीं बिताया था। यहीं अपने भौतिक शरीर का त्याग किया था। PM ने मंदिर परिसर में पीपल का पौध लगाया है। इसके बाद वे श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं से मिलेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट के बन जाने से अब कुशीनगर आना आसान होगा। भगवान बुद्ध का बोद्धित्व- सेंस ऑफ अल्टीमेट रिस्पॉन्सिबिलिटी है। जो कुछ हो रहा है, उसमें यदि हम अपना सकारात्मक पक्ष रखेंगे, तो जिम्मेदारी का भाव आएगा। भगवान बुद्ध हर जगह हैं। भगवान बुद्ध दिशाओं और सीमाओं से परे रहे हैं। भगवान बुद्ध का समर्पण हम सबके लिए प्रेरणा है।

महापरिनिर्वाण मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल।
महापरिनिर्वाण मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल।

UP के तीसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

इससे पहले उन्होंने UP के तीसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट कुशीनगर का उद्घाटन किया। इस मौके पर PM ने कहा, ‘भारत बौद्ध धर्म की आस्था का केंद्र है। मुझे दोहरी खुशी है कि पूर्वांचल के प्रतिनिधि होने के नाते ये घड़ी पूरी हो रही है। भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है।’

PM मोदी ने कहा, अगले 3,4 सालों में कोशिश है कि 200 से अधिक एयरपोर्ट, हेलीपैड, सी-प्लेन की सर्विस चालू हो सके। कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसान, पशुपालक, दुकानदार, श्रमिक सभी को इसका सीधा लाभ मिलेगा। व्यापार के साथ टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलने जा रहा है, साथ ही युवाओं को रोजगार भी मिलने जा रहा है।’

और क्या बोले मोदी ?

  • भगवान बुद्ध के सभी तीर्थ स्थल लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ सब इसी क्षेत्र के आसपास है। यही कारण है कि ये श्रद्धा का केंद्र बनने जा रहा है।
  • इंफ्रास्ट्रक्चर, रेल, रोड सहित सभी का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का काम हो रहा है।
  • टूरिज्म के क्षेत्र मे नया पहलू जुड़ गया है। वैक्सीनेशन की तेज गति भारत की टूरिज्म को बढ़ावा दे रहा है, विदेशी टूरिस्ट भारत आ सकते हैं।
  • भारत के मध्यम वर्गीय अब ज्यादा से ज्यादा हवाई सेवा का लाभ लेने लगे हैं। लखनऊ वाराणसी कुशीनगर के बाद अब जेवर एयरपोर्ट पर भी तेजी से काम हो रहा है।
  • साथ ही अयोध्या, चित्रकूट, श्रावस्ती वगैरह में भी एयरपोर्ट के काम तेजी से जारी हैं।
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कुशीनगर में श्रीलंका के खेल मंत्री और श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के बेटे नमल राजपक्षे की अगवानी की।
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कुशीनगर में श्रीलंका के खेल मंत्री और श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के बेटे नमल राजपक्षे की अगवानी की।

श्रीलंका की पहली फ्लाइट ने किया लैंड

इससे पहले यहां श्रीलंका की पहली फ्लाइट ने एयरपोर्ट पर लैंड किया। फ्लाइट से श्रीलंका के खेल मंत्री नमल राजपक्षे के साथ ही कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 125 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आया है। CM योगी ने सभी का स्वागत किया।

एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद PM कुशीनगर में महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर जाएंगे। मंदिर परिसर में 40 हजार लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। दर्शन के बाद श्रीलंका और भारतीय बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान देंगे और उन्हें संबोधित करेंगे। वह बुद्ध के शांति संदेश के सहारे पूरी दुनिया को साधेंगे। उद्घाटन के दौरान श्रीलंका के मेहमानों का स्वागत पूर्वांचल के मशहूर काला नमक चावल से बने बुद्ध प्रसाद से किया जाएगा।

श्रीलंका से आए डेलीगेट्स का CM योगी ने स्वागत किया।
श्रीलंका से आए डेलीगेट्स का CM योगी ने स्वागत किया।

26 नवंबर से दिल्ली के लिए शुरू होगी चार फ्लाइट

नागरिक उड्‌डन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कुशीनगर से दिल्ली की हफ्ते में 4 फ्लाइट की सेवा 26 नवंबर से शुरू हो जाएगी, इसके बाद आर्थिक राजधानी मुंबई से भी सीधी उड़ान की व्यवस्था करवाई जाएगी। आज हमारे 54 करोड़ बौद्ध धर्म के भक्तों को ये कुशीनगर हवाईअड्डा समर्पित करने के लिए PM यहां उपस्थित हैं।

CM योगी ने कहा, आज हम सबके लिए महत्वपूर्ण दिन है, आज शरद पूर्णिमा के साथ आदिकवि महर्षि बाल्मीकि की जयंती है, साथ ही बौद्ध धर्म का धम्म दिवस है। आजादी के बाद से उपेक्षित पूर्वांचल को आज एक उपहार प्रधानमंत्री द्वारा मिल रहा है। पूर्वी उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में भगवान बुद्ध की स्थली रही है। प्रधानमंत्री जी ने यही बात यूएन में कही थी कि दुनिया ने युद्ध दिया हो, लेकिन भारत ने बुद्ध दिया है।

श्रीलंका के कोलंबो से बौद्ध भिक्षु और राजनयिक पहली फ्लाइट से कुशीनगर पहुंचे।
श्रीलंका के कोलंबो से बौद्ध भिक्षु और राजनयिक पहली फ्लाइट से कुशीनगर पहुंचे।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट के फायदे

  • होटल, रेस्टोरेंट, ट्रैवेल एजेंसी, गाइड जैसी सेवाओं की मांग तेजी से बढ़ेगी। इन क्षेत्रों में नए लोग रोजगार मिलेंगे।
  • 5 सालों में 18 प्रमुख बौद्ध देशों से 42.17 लाख पर्यटक कुशीनगर आए। अब इनकी संख्या में और बढ़ोत्तरी होगी।
  • कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जापान, चीन, ताइवान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर, वियतनाम समेत दर्जनों दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से सीधी एयर कनेक्टिविटी होगी।
  • अंतरराष्ट्रीय उड़ान की इस सेवा से बौद्ध सर्किट के चार प्रमुख तीर्थ लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर व अन्य तीर्थ श्रावस्ती, कौशाम्बी, संकिशा, राजगीर, वैशाली की यात्रा भी पर्यटक कम समय में कर सकेंगे।

5 स्तरीय सुरक्षा घेरे में PM का कार्यक्रम

  • PM नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम पांच स्तरीय सुरक्षा घेरे में है। सुरक्षा को दो हिस्सों में बांटा गया है। आंतरिक और बाहरी सुरक्षा।
  • आंतरिक सुरक्षा SPG संभाल रही है। वहीं बाहरी सुरक्षा 21 IPS की जिम्मेदारी है।
  • बाहरी सुरक्षा घेरे में 42 ASP, 65 DSP, 12 कंपनी PAC, 12 कंपनी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के जवान, 5 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को लगाया गया है।
  • PM के रूट पर पड़ने वाले मकानों और ऊंची इमारतों पर सशस्त्र पुलिस और सेना के जवान तैनात किए गए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button