फ्रेश न्यूजउत्तरप्रदेश

वजन कम करने के लिए खाए स्वादिष्ट सत्तू की रोटी, पढ़ें-मेरठ की खानपान विशेषज्ञ की राय

वर्तमान में लोग खानपान को लेकर जितना सजग है, उतने ही परेशान भी हैं। वह ऐसा क्या खाए जो स्वादिष्ट ओर सेहत से भरपूर हो। मौसम बदलने के साथ ही यह परेशानी और भी बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही लोग वजन बढऩे की समस्या से भी लगातार परेशान हैं,

मेरठ, अमन यात्रा ।  वर्तमान में लोग खानपान को लेकर जितना सजग है, उतने ही परेशान भी हैं। वह ऐसा क्या खाए जो स्वादिष्ट ओर सेहत से भरपूर हो। मौसम बदलने के साथ ही यह परेशानी और भी बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही लोग वजन बढऩे की समस्या से भी लगातार परेशान हैं, क्योंकि कुछ भी खाने पर वजन भी तेजी से बढऩे लगता है। अगर आप अपनी डाइट में सत्तू की रोटी को शामिल करते हैं तो आप देखेंगे कि आपको वजन संबंधी काफी लाभ मिलेगा। हालांकि सत्‍तू की रोटी के खाने के और भी अन्‍य लाभ हैं।

ये तत्‍व हैं मौजूद

खानपान विशेषज्ञ डा. भावना गांधी का कहना है कि सत्तू की रोटी को डाइट में शामिल करने से वजन बढऩे की समस्या से निजात तो मिलती ही है, साथ ही यह रोटी सेहत से भी भरपूर है। सत्तू में फाइबर, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे कई जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। यदि रोज सत्तू की रोटी का सेवन किया जाए तो वजन तेजी से कम होने लगता है।

दी यह जानकारी

मास्टर शेफ निशा वर्मा सत्तू की रोटी को स्वादिष्ट कैसे बनाए इसकी जानकारी भी दे रही हैं। सत्तू की रोटी बनाने के लिए दो कटोरी सत्तू का आटा, एक चम्मच पीसा हुआ अदरक, एक चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन, एक चम्मच सरसों का तेल, दो कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ प्याज, नमक स्वादानुसार।

इस प्रकार बनाएं

सत्तू की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले सत्तू का आटा लेकर उसमें कटा हुआ प्याज, लहसुन, अदरक, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद आटा गूंथ कर लोई बनाकर तैयार कर लें। अब सत्तू की रोटी बनाकर गर्मागर्म सेंक कर देसी घी लगाकर सब्जी और दाल के साथ सर्व करें। यह खाने में अन्य किसी भी रोटी से ज्यादा स्वादिष्ट होती है।

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button