कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शासन की योजनाओं से कृषकों को किया जा रहा लाभान्वित

‘हमारा प्रयास जनपद का विकास‘‘ श्रृंखला के अन्तर्गत आज हम कृषि विभाग की उन उपलब्धियों की चर्चा करेंगे, जिसने कृषकों के जीवन और उनकी आय में परिवर्तन उपस्थित किया है। मा0 मुख्यमंत्री जी के मार्ग दर्शन व जिलाधिकारी आलोक सिंह के नेतृत्व में कृषकों को सर्वप्रथम मोटा अनाज (श्रीअन्न) मिनी किट का वितरण किया गया, जिससे कृषक मोटे अनाज का ज्यादा से ज्यादा अनाज को उत्पन्न करें और इसके लाभों से परिचित हो सकें, साथ ही समाज में बढ़ती तमाम तरह की बीमारियों से निजात मिल सके। जनपद में पांच बीज विद्यायन सयंत्र की स्थापना की गयी, जिससे जनपद के कृषकों को सस्ता व उन्नत बीज प्राप्त हो रहा है।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी के नेतृत्व में उप निदेशक कृषि का प्रयास ला रहा रंग

कानपुर देहात : ‘‘हमारा प्रयास जनपद का विकास‘‘ श्रृंखला के अन्तर्गत आज हम कृषि विभाग की उन उपलब्धियों की चर्चा करेंगे, जिसने कृषकों के जीवन और उनकी आय में परिवर्तन उपस्थित किया है। मा0 मुख्यमंत्री जी के मार्ग दर्शन व जिलाधिकारी आलोक सिंह के नेतृत्व में कृषकों को सर्वप्रथम मोटा अनाज (श्रीअन्न) मिनी किट का वितरण किया गया, जिससे कृषक मोटे अनाज का ज्यादा से ज्यादा अनाज को उत्पन्न करें और इसके लाभों से परिचित हो सकें, साथ ही समाज में बढ़ती तमाम तरह की बीमारियों से निजात मिल सके। जनपद में पांच बीज विद्यायन सयंत्र की स्थापना की गयी, जिससे जनपद के कृषकों को सस्ता व उन्नत बीज प्राप्त हो रहा है।

बीज प्राप्ति हेतु अब कृषकों को अन्यत्र कही भटकना नही पड़ रहा है। कृषि विभाग द्वारा अनुदान पर सोलर कृषि सिचांई पंपों का वितरण किया जा रहा है, जिससे फसलों की सिंचाई में आने वाले शुल्क का भार कम हो रहा है। इससे कृषकों की आय में वृद्धि हो रही है। कृषि विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि द्वारा कृषकों को प्रतिवर्ष रू0 6 हजार की धनराशि की भुगतान सीधे उनके खातों में किया जार हा है, जिससे कृषकों को कृषि से सम्बन्धित संयत्रों को खरीदनें में सहायता मिल रही है। कृषि विभाग द्वारा कृषकों को कृषि संयत्र 50 प्रतिशत अनुदान पर तथा फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना हेतु 80 प्रतिशत अनुदान पर वितरित किया जा रहा है। विभाग द्वारा विभिन्न फसलों के बारे में वैज्ञानिक जानकारी कृषकों को प्रदान की जा रही है, जिससे कृषकों को कृषि में फायदा हो रहा है।

कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के प्रचार प्रसार हेतु ग्राम पंचायत/न्याय पंचायत स्तर पर 100 से अधिक इन सीटू गोष्ठियां, विकास खण्ड व तहसील स्तर पर 200 से अधिक किसान दिवस एवं जनपद स्तर पर जनपद स्तरीय किसान गोष्ठी/मेले का आयोजन कर कृषकों को जागरूक किया जा रहा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत खरीफ 2022 में 39279 कृषकों द्वारा असूचित फसलों का बीमा कराया गया था, जिसके सापेक्ष बीमा कंपनी द्वारा योजना के नियमानुसार व्यक्तिगत स्तर पर एवं क्रॉप कटिंग के आधार पर लाभान्वित 5498 कृषकों को 3.39 करोड़ रू0 की बीमा क्षतिपूर्ति का भुगतान बीमा कंपनी मुख्यालय स्तर से किया गया है। इसके अतिरिक्त कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कृषक हित की योजनाओं द्वारा कृषकों को लाभान्वित किया जा रहा है।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button