उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू के शिक्षकों तथा कर्मचारियों ने सीखे प्रोफेशनल ऐथिक्स के गुण

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर द्वारा शिक्षकों अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए अकादमिक भवन में प्रोफेशनल एथिक्स कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वि.वि. प्रतिकुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी ने सभी को प्रोफेशनल एथिक्स के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

कानपुर,अमन यात्रा :   छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर द्वारा शिक्षकों अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए अकादमिक भवन में प्रोफेशनल एथिक्स कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वि.वि. प्रतिकुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी ने सभी को प्रोफेशनल एथिक्स के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि समाज में शिक्षक का स्थान पूजनीय होता है, ऐसे में शिक्षक की ये जिम्मेदारी बनती है कि वे अपने विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करते हुए प्रोफेशनल ऐथिक्स का भी विशेष ध्यान रखे। शिक्षक केवल विषय-विशेषज्ञों तक सीमित न होकर बल्कि छात्रों के प्रति सहृदयता का व्यवहार तथा उच्च कोटि का आचरण भी बनाए रखे। प्रो. अवस्थी ने कहा कि शिक्षकों को समय के साथ चलते हुए नए प्रौद्योगिकी के टूल्स भी सीखते रहने चाहिए।

ये भी पढ़े-  सीएसजेएमयू परिसर में खुलेगी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नई शाखा 

विश्वविद्यालय के असिस्टेंट रजिस्ट्रार पारसनाथ मिश्रा ने वहां उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रोफेशनल एथिक्स के बारे में समझाया। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को समावेशी बनने, सहानुभूति रखने, सम्मानित रहने, अपने शब्दों का चयन सावधानी से करने, परेशान न करें तथा मतभेदों को ताकत बनाने की सलाह दी।

इस दौरान शिक्षकों तथा कर्मचारियों ने प्रश्न भी पूछे, जिनका प्रो. अवस्थी ने सहजापूर्वक उत्तर दिया। कार्य़क्रम का संचालन कुलानुशासक डॉ. प्रवीण कटियार ने किया। कार्यक्रम में छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. संजय कुमार स्वर्णकार, प्रो. नंदलाल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, शिक्षकगण तथा कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button