उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 75वाँ आज़ादी का अमृत महोत्सव

देश को विश्व गुरु बानाने में वि.वि. की होगी महती भूमिका: प्रो. पाठक

अमन यात्रा , कानपूर  : स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में, छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर ने आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया।
कार्यक्रम की शुरुआत वि. वि. कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने प्रशासनिक भवन में तिरंगा फहराकर की। उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए कहा की आज़ादी के इस अमृत महोत्सव में विश्वविद्यालय का ये प्रयास रहा है की वे समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचकर उसकी मदद की जा सके। प्रो. पाठक ने कहा कि नई शिक्षा नीति लागू करते हुए छात्रों को चौथी क्रांति के लिए तैयार किया जा रहे है। आने वाले समय में देश को विश्व गुरु बनाने में विश्वविद्यालय की भी महती भूमिका हो सकती है।
सांस्कृतिक क्रार्यक्रमों की श्रृखंला की शुरुआत संगीत विभाग के छात्र सौरभ अग्निहोत्री ने कर चले हम फिदा गीत गाकर की। इसके बाद कामिनी जोशी द्वारा जहां डाल-डाल पर और कोमल देवी ने हर करम अपना गीत गाकर समा बांध दिया। डॉ. मानस उपाध्याय, अमन सिंह यादव और शमा ने देशभक्ति की कविताएं सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। गांधी संगीत महाविद्यालय के बैंड ने अपनी प्रस्तुती से वहां उपस्थित सभी लोगो की खूब प्रशंसा बटोरी। मंताशा परवीन ने नृत्य के माध्यम से भारत की बेटियों के साहस की कहानी बताई।
कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने उत्कृष्ट सेल्फी प्रतियोगिता के विजेता जयंती शर्मा और ओजस्वी सिंह को पुरस्कृत भी किया। पहल सोशल वेलफेयर सोसाइटी ने सरदार भगत सिंह पर आधारित एक मार्मिक नाटक की प्रस्तुती दी, जिसने सभी की आंखें नम कर दी। इस मौके पर सीएसजेएमयू तथा गायत्री परिवार के संयुक्त तत्वधान से वि.वि. परिसर में आम, अमरुद, नीबू, आवला, बरगद, पीपल, अशोक, नीम, चम्पा, और कनेर समेत 101 वृक्ष भी रोपित किये गए।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रवीण कटियार ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने किया। इस अवसर पर प्रतिकुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी, आयुर्वेदाचार्य डॉ. वंदना पाठक, डीएसडब्लू प्रो. संजय स्वर्णकार, डॉ. आर.के द्विवेदी, वित्त अधिकारी पी.एस. चौधरी, एनएसएस तथा एनसीसी के स्वयंसेवक समेत विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण तथा छात्र-छात्राएं मौजूद रहें।
आज़ादी की घटनाओं पर आधारित वृत्तचित्र का प्रदर्शन-
कार्यक्रम में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने 15 अगस्त 1947 की घटनाओं पर आधारित एक वृत्तचित्र का प्रस्तुतीकरण भी किया गया, जिसमें उस समय का वर्णन किया गया जब आज़ादी की तारीख सुनिश्चित की जा रही थी और इसके साथ ही इससे जुड़े घटनाक्रमों को भी बयां किया।
स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारजनों का किया गया सम्मान-
आज़ादी के महापर्व के शुभ अवसर पर कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने गबड़हा ग्राम के स्वतंत्रता सेनानी छविनाथ कनौजिया, सूरज बाली,  राम अवतार सिंह, गुरुदयाल सिंह, राम अवतार, भजनलाल के परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया। इस मौके पर स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारजनों ने विश्वविद्यालय प्रशासन की प्रशंसा करते हुए उनका आभार व्यक्त किया।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button