उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

स्कूलों के ऊपर बिजली के तार, खतरे में नौनिहाल

बेसिक शिक्षा विभाग के करीब ढ़ाई हजार स्कूलों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली की एचटी-एलटी लाइनें जल्द ही हटाई जाएंगी। लाखों बच्चों के जीवन पर खतरा बने इन तारों को हटाने के लिए सोमवार को बेसिक शिक्षा विभाग ने संबंधित जिलों के डीएम व बीएसए को निर्देश जारी किए हैं।

Story Highlights
  • परिषदीय स्कूलों के ऊपर से जल्द हटेंगी बिजली की लाइनें
  • बिजली लाइनों के चलते कई बार हुई दुर्घटनाएं बेसिक शिक्षा निदेशक ने लाइनें हटाने को बीएसए को दिए निर्देश 

लखनऊ/कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के करीब ढ़ाई हजार स्कूलों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली की एचटी-एलटी लाइनें जल्द ही हटाई जाएंगी। लाखों बच्चों के जीवन पर खतरा बने इन तारों को हटाने के लिए सोमवार को बेसिक शिक्षा विभाग ने संबंधित जिलों के डीएम व बीएसए को निर्देश जारी किए हैं। साथ ही विद्युत विभाग को भी इस मामले को गम्भीरता से लेकर अतिशीघ्र कार्यवाही करने को कहा है। संयुक्त शिक्षा निदेशक गणेश कुमार कहते हैं कि पुराने स्कूलों के ऊपर से ही एचटी-एलटी लाइनों के गुजरने की शिकायतें हैं। इसके लिए सभी बीएसए को निर्देश दिए गए हैं।

एचटी, एलटी विद्युत लाइनों और ट्रांसफार्मरों को हटवाने के लिए बीएसए और खंड शिक्षाधिकारियों ने कई बार बिजली विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखा लेकिन कोई हल नहीं निकला। अब बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने बीएसए को पत्र भेजकर विद्युत विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर लाइनों को हटवाने का निर्देश दिया है।

बता दें स्कूलों के ऊपर से एचटी, एलटी लाइन हटाने के लिए सैकड़ो बार विभागीय आदेश जारी हुए हैं लेकिन उनका पालन कभी नहीं हुआ है। वर्तमान में जनपद के सैकड़ो स्कूलों के ऊपर से यह बिजली की लाइनें गुजर रही हैं। परिषदीय स्कूलों के ऊपर से गुजरी जर्जर हाईटेंशन लाइनें और परिसर में रखे ट्रांसफार्मर बच्चों के लिए कभी भी हादसे का सबब बन सकते हैं। तेज हवा चलने पर तारों में स्पार्किंग होती रहती है। बारिश में स्कूल परिसर में जलभराव होने पर खतरा और बढ़ जाता है। विभागीय अधिकारी समस्या के बारे में पत्राचार होने और जल्द समाधान की बात तक ही सीमित रहते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button