इटावा

स्टाफ नहीं कैसे हो इलाज : इटावा में वेंटीलेटर मांग रही जिंदगी, अव्यवस्थाओं ने ली पांच जान

हालत यह है कि विंग का निरीक्षण करने गए महिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अशोक जाटव ने स्वीपर को ही वेंटीलेटर व आक्सीजन ऑपरेट करने के निर्देश दे दिए। स्टाफ की भारी कमी के कारण वहां ड्यूटी कर रहे चिकित्सक परेशान हैं।

इटावा, अमन यात्रा। जिला अस्पताल के एमसीएच विंग में 100 शैय्या के कोविड अस्पताल में 12 वेंटीलेटर पड़े हांफ रहे हैं। उनका मरीजों पर ऑपरेटर के अभाव में इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। अस्पताल में स्टाफ की भारी कमी है। शुक्रवार को गंभीर दो मरीजों की और मौत हो गई। इससे पहले 24 घंटे में तीन मरीजों की और मौत हो चुकी है। अब तक कुल पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। हालत यह है कि विंग का निरीक्षण करने गए महिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अशोक जाटव ने स्वीपर को ही वेंटीलेटर व आक्सीजन ऑपरेट करने के निर्देश दे दिए। स्टाफ की भारी कमी के कारण वहां ड्यूटी कर रहे चिकित्सक परेशान हैं।

एक डॉक्टर दे रहा 20 घंटे तक ड्यूटी : डॉ. अब्दुल कादिर ने बताया कि अस्पताल में उनके अलावा एक स्वीपर व एक वार्ड ब्वॉय काम कर रहा है। वे 20 घंटे तक की ड्यूटी दे रहे हैं। अस्पताल प्रशासन को स्टाफ को बढ़ाना पड़ेगा।

12 मरीजों की हालत गंभीर  :इस समय अस्पताल में 35 मरीज कोविड के भर्ती हैं जिनमें 12 मरीज गंभीर हालत में हैं। इनको तत्काल वेंटीलेटर की जरूरत है, लेकिन वेंटीलेटर उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। अभी तक गंभीर मरीजों को सैफई के मेडिकल कॉलेज में रेफर कर दिया जाता था, लेकिन वहां पर जगह भर जाने के कारण अब गंभीर मरीजों को यहीं पर भर्ती किया गया है।

ऑक्सीजन के हैं पर्याप्त इंतजाम

सीएमओ डॉ. एनएस तोमर ने बताया कि ऑक्सीजन के पर्याप्त इंतजाम हैं। 50 सिलिंडर उनके पास भरे रखे हुए हैं। लेकिन सिलिंडर के माध्यम से ऑक्सीजन प्रेशर से नहीं मिल पाती है जबकि वेंटीलेटर के माध्यम से प्रेशर से ऑक्सीजन मरीज को मिलती है। लेकिन ऑपरेटर न होने की वजह से अभी समस्या है इसका इंतजाम किया जा रहा है। आइसोलेशन वार्ड में भी डॉक्टर कादिर खान इलाज कर रहे हैं वहां पर भी इंतजाम किया जा रहा है। जल्द ही यह व्यवस्था कर ली जाएगी।

 

 

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button