फ्रेश न्यूजउत्तरप्रदेश

नहीं होगा संक्रमण, ग्लब्स पहनकर मतदाता दबाएंगे ईवीएम बटन, सभी मतदान केंद्रों में होगी व्यवस्था

विधानसभा चुनाव-2022 के लिए पूरे प्रदेश में तैयारी तेज है। कोरोना की चुनौती के बीच सुरक्षित मतदान की प्राथमिकता है। 'सही चुनें-सभी चुनें के प्रति लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। चुनाव की तैयारी पर जौनपुर के जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा से की बातचीत के प्रमुख अंश...।

जौनपुर, अमन यात्रा । विधानसभा चुनाव-2022 के लिए पूरे प्रदेश में तैयारी तेज है। कोरोना की चुनौती के बीच सुरक्षित मतदान की प्राथमिकता है। ‘सही चुनें-सभी चुनें के प्रति लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। चुनाव की तैयारी पर जौनपुर के जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा से की बातचीत के प्रमुख अंश…।

– कोरोना को देखते हुए मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए क्या व्यवस्था की गई है? ईवीएम के संचालन में अंगुलियों का इस्तेमाल होगा तो कैसे संक्रमण से बचाया जाएगा?

– जिले के सभी नौ विधानसभा क्षेत्र में कुल 34 लाख 80 हजार 774 मतदाता हैं, इनकी संख्या में अभी कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में करीब 35 लाख मतदाताओं के लिए सिंगल यूज ग्लब्स की व्यवस्था की गई है, जिसको पहनकर ही हर मतदाता ईवीएम बटन दबाएंगे। इसके साथ ही ईवीएम को सैनिटाइज भी किया जाएगा।

– मतदाताओं के लिए मतदेय स्थलों पर क्या व्यवस्था रहेगी?

– हर बूथ पर थर्मल स्कैनर के जरिए वोट डालने से पहले मतदाता के शरीर के तापमान को जांचा जाएगा, ताप अधिक होने पर उनको अंतिम एक घंटे में वोट डालने का मौका दिया जाएगा। तापमान असामान्य होने पर उनकी कोविड जांच कर पीपीई किट पहनाकर मतदान कराया जाएगा। मतदाताओं का हाथ सैनिटाइज कराया जाएगा। लोगों को स्वयं मास्क पहनकर आना होगा।

– दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को कैसे वोट कराया जाएगा?

– जिले के 21 हजार 240 दिव्यांग मतदाता व 80 वर्ष से अधिक के 46 हजार 520 मतदाताओं के लिए ऐच्छिक पोस्टल बैलेट की व्यवस्था है। इसके लिए बीएलओ के माध्यम से इन मतदाताओं से 12-डी फार्म भरवाया जाएगा, फिर उनके लिए मतदान से पहले अलग से मतदान कर्मियों को लगाकर पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डलवाया जाएगा। एक बार फार्म भरने के बाद वह ईवीएम से वोट नहीं दे सकेंगे। इनमें से जिन्होंने फार्म 12-डी नहीं भरा होगा, ऐसे अशक्त मतदाताओं के लिए ई-रिक्शा, व्हील चेयर, मतदान केंद्र पर रैंप आदि की व्यवस्था की जाएगी।

– आदर्श मतदान केंद्र पर कैसी व्यवस्था होगी? महिला मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए क्या करेंगे?

– हर विधानसभा स्तर पर पांच-पांच आदर्श मतदान केंद्र व एक केंद्र ऐसा होगा जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी महिलाओं के हाथों में होगी।

– मतदाता जागरूकता के लिए कौन सा अभियान चलाएंगे?

– जिस मतदान केंद्र पर 2017 के चुनाव में कम वोट पड़े थे, वहां क्लब बनाकर वोटरों को जागरूक किया जाएगा। यहां पर मतदान के लिए मतदाताओं से शपथ पत्र भी भरवाया जाएगा।

– मतदान कर्मियों की सुरक्षा की क्या व्यवस्था रहेगी?

– मतदान कर्मियों के लिए सुरक्षा की पूरी व्यवस्था रहेगी। डबल डोज टीका ले चुके लोग ही मतदानकर्मी बनेंगे। इनके लिए फेस शील्ड, मास्क, सैनिटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी।

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button