बांदाउत्तरप्रदेश

कानपुर में गाड़ी में लाखों रुपया मिलने के बाद अब बांदा में मिला 28 किलो विस्फोटक

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान को लेकर पुलिस की सक्रियता से बड़े मामले सामने आने लगे हैं। वाहनों की चेकिंग में पुलिस को शनिवार को कानपुर में जहां 50 लाख रुपया मिला, वहीं रविवार को बांदा में वाहन चेकिंग में 28 किलो विस्फोटक मिलने से खलबली मच गई है। माना जा रहा है कि विस्फोटक का प्रयोग चुनाव के दौरान माहौल बिगाड़ने के लिए किया जाता। पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

बांदा , अमन यात्रा  । उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान को लेकर पुलिस की सक्रियता से बड़े मामले सामने आने लगे हैं। वाहनों की चेकिंग में पुलिस को शनिवार को कानपुर में जहां 50 लाख रुपया मिला, वहीं रविवार को बांदा में वाहन चेकिंग में 28 किलो विस्फोटक मिलने से खलबली मच गई है। माना जा रहा है कि विस्फोटक का प्रयोग चुनाव के दौरान माहौल बिगाड़ने के लिए किया जाता। पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

विधानसभा चुनाव को लेकर सक्रिय उत्तर प्रदेश पुलिस की टीमें इन दिनों शहर के साथ राज्यों की सीमा में वाहन चेकिंग में लगी है। पुलिस को इसी चेकिंग के दौरान बांदा में बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने एक बाइक की चेकिंग के दौरान 28 किलो ग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद की है। इसके साथ ही पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। यह लोग इतनी मात्रा में विस्फोटक के बारे में पुलिस को स्पष्ट जानकारी नहीं दे पा रहे थे l

बांदा के सर्किल ऑफिसर सदर क्षेत्र के सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि 28 किलो विस्फोटक के अलावा इनके पास से 195 फ्यूज और आधा किलो सुतली बरामद हुई है। हमने इनके खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर जेल भेज दिया है। चुनाव को लेकर चल रहे आपरेशन क्लीन क्राइम अभियान के तहत पुलिस ने चेकिंग में बाइक से फतेहपुर जनपद बारूद ले जा रहे तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से 28 किलो विस्फोटक सामाग्री के साथ 196 फ्यूज व बम बनाने के लिए आधा किलो सुतली बरामद की है। इनके पास मिली नकदी के साथ चार मोबाइल व बाइक भी पकड़ी गई है। बारूद रखने संबंधी कोई लाइसेंस न दिखा पाने से पुलिस ने तीनों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर इनको जेल भेज दिया है।

चिल्ला थाना प्रभारी नरेन्द्र प्रताप सिंह सिंह व एसआइ धर्मेन्द्र सिंह टीम के साथ चौकी के पास वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। चेकिंग के दौरान पुलिस ने एक बाइक पर सवार तीन लोगों को रोका तो उन्होंने भागने का प्रयास किया। थाना प्रभारी ने बताया कि चेकिंग से बचकर भागने के चक्कर में तीनो लोग ब्रेकर पर गिर गए।के दौरान इन लोगों ने फतेहपुर जा रहे हमीद हुसैन व जाकिर हुसैन निवासीगण कस्बा जाफरगंज जिला फतेहपुर व शहीद निवासी टेलीफोन टावर के पास मर्दननाका शहर बांदा कोतवाली नगर को पकड़ा। बाइक में इनके बैग से पुलिस ने आठ किलो ढोका, 16 किलो बरेठा, चार किलो एल्युमोनियम चूरा समेत कुल 28 किलो विस्फोटक सामाग्री बरामद की। तलाशी लेने में 14850 रुपए नकद पकड़े गए हैं। आरोपितों के विरुद्ध विस्फोटक पदार्थ अधिनियम व एमवी एक्ट में चालान किया गया। शहीद ने बताया कि कई वर्षों पहले उसके पिता की पटाखे की दुकान थी। जिसकी बची सामाग्री उसने अपने दोनों साथियों को दी है। फतेहपुर जनपद के पकड़े गए आरोपितों ने बताया कि वह चुनाव के दौरान अतिशबाजी बनाकर बेचते थे। पटाखे बनाकर चोरी छिपे अन्य दुकानों में बिक्री करते हैं।

इससे पहले कानपुर में शनिवार रात बसपा के पश्चिमी उत्तर प्रदेश प्रभारी शमशुद्दीन राईन के भतीजे की कार से 50 लाख रुपए मिले। पश्चिमी यूपी प्रभारी शमशुद्दीन पर 67 लाख रुपये लेकर टिकट न दिलाने का आरोप लगा था। इतना रुपया मिलने पर आयकर विभाग की टीम ने चकेरी थाने में राईन के भतीजे से नकदी के बारे में पूछताछ भी की। वह इस रकम का कोई स्रोत नहीं बता पाए हैं। राईन की ओर से जारी एक पत्र में कहा गया है कि बरामद रकम का बसपा से कोई लेना-देना नहीं है। फ्लाइंग स्क्वाड और स्टैटिक सर्विलांस टीम ने शनिवार रात लखनऊ नंबर की पंजीकृत नीले रंग की स्कार्पियो को रामादेवी चौराहे से पकड़ा। गाड़ी की तलाशी ली गई तो उसमें करीब 50 लाख रुपये की नकदी मिली। बरामद रकम चकेरी थाने ले जाई गई है और आयकर विभाग की टीम कारोबारी आमीन राईन से पूछताछ कर रही है।

 

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button