Clickadu
उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

डीएम ने घटतौली करने वाले कोटेदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर कोटा सस्पेंड करने के दिए आदेश

जिले में राशन कार्ड धारकों का राशन डकार जाने वाले और निर्धारित यूनिट से कम गल्ला देने वाले कोटेदार अब डीएम के निशाने पर आ गए हैं, ऐसे कोटेदारों को चिन्हित कर कार्यवाही करने के आदेश जारी किए गए हैं।

Story Highlights
  • डीएम के राडार पर आए कार्ड धारकों को कम गल्ला देने वाले कोटेदार, एसडीएम और डीएसओ करेंगे जांच

गोंडा : जिले में राशन कार्ड धारकों का राशन डकार जाने वाले और निर्धारित यूनिट से कम गल्ला देने वाले कोटेदार अब डीएम के निशाने पर आ गए हैं, ऐसे कोटेदारों को चिन्हित कर कार्यवाही करने के आदेश जारी किए गए हैं। डीएम डॉक्टर उज्ज्वल कुमार ने इस संबंध में सभी एसडीएम और डीएसओ को आदेश जारी कर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि कई पीडीएस दुकानदारों द्वारा उपभोक्ताओं को शासन द्वारा अनुमन्य मात्रा में खाद्यान्न न देकर घटतौली की जाती है तथा कार्डधारकों की ओर से टोका-टाकी करने पर उनके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। खाद्यान्न वितरण में घटतौली किया जाना तथा राशनकार्ड धारकों को अनुमन्य मात्रा में खाद्यान्न न देना कदापि स्वीकार्य नहीं है और इस तरह के प्रकरणों को चिन्हित करते हुए कठोर से कठोर कार्यवाही आवश्यक है। डीएम ने एसडीएम और डीएसओ को निर्देश दिए हैं कि प्रतिदिन कम से कम 5-5 दुकानों का निरीक्षण कराते हुए उपभोक्ताओं से वस्तुस्थिति की जानकारी करें और जिन दुकानों पर निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न दिये जाने की पुष्टि हो, उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए दुकान के निलम्बन व निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाए। समस्त उप जिलाधिकारी एवं जिला पूर्ति अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों / पूर्ति निरीक्षकों को इस सम्बन्ध में निर्देशित करते हुए अधिक से अधिक दुकानों का प्रतिदिन निरीक्षण करायेंगे। जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा दैनिक निरीक्षण एवं पाई गयी अनियमितताओं पर कार्यवाही की दैनिक रिपोर्ट संकलित कर प्रतिदिन सायंकाल डीएम के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी ।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button