कानपुर देहातउत्तरप्रदेश

वृद्धाश्रम में कैम्प लगाकर वृद्ध संवासियों के पेंशन सम्बन्धी आवेदन पत्र ऑनलाइन कराये जाने की कार्यवाही करें पूर्ण : सीडीओ सौम्या

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने समाज कल्याण विभाग द्वारा स्वैच्छिक संस्था के माध्यम से जनपद में संचालित वृद्धाश्रम के संचालन हेतु जनपद स्तर पर गठित 07 सदस्यीय जिला स्तरीय समिति की बैठक जिसमे सर्वप्रथम जिला समाज कल्याण अधिकारी, कानपुर देहात द्वारा मुख्य विकास अधिकारी महोदया अवगत कराया गया कि अप्रैल 2017 से 150 वृद्धजनों की क्षमता का वृद्धाश्रम संस्था शिवा ग्रामोद्योग सेवा संस्थान कानपुर के माध्यम से जनपद कानपुर देहात में संचालित है।

Story Highlights
  • सीडीओ सौम्या ने समाज कल्याण विभाग द्वारा स्वैच्छिक संस्था के माध्यम से जनपद में संचालित वृद्धाश्रम के संचालन हेतु जनपद स्तर पर गठित सदस्यीय जिला स्तरीय समिति की बैठक,दिए निर्देश

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने समाज कल्याण विभाग द्वारा स्वैच्छिक संस्था के माध्यम से जनपद में संचालित वृद्धाश्रम के संचालन हेतु जनपद स्तर पर गठित 07 सदस्यीय जिला स्तरीय समिति की बैठक जिसमे सर्वप्रथम जिला समाज कल्याण अधिकारी, कानपुर देहात द्वारा मुख्य विकास अधिकारी महोदया अवगत कराया गया कि अप्रैल 2017 से 150 वृद्धजनों की क्षमता का वृद्धाश्रम संस्था शिवा ग्रामोद्योग सेवा संस्थान कानपुर के माध्यम से जनपद कानपुर देहात में संचालित है। ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो स्वयं के आजीविका तथा उनकी चल-अचल सम्पत्ति के माध्यम से अपना भरण-पोषण करने में असमर्थ है तथा उनके वयस्क उत्तराधिकारियों द्वारा भी भरण-पोषण में रूचि नही लिये जाने की स्थिति में वरिष्ठजन के सम्मानजनक जीवन-यापन हेतु संचालित वृद्धाश्रम में निःशुल्क आवास, भोजन, वस्त्र एवं उपचार तथा मनोरंजन की व्यवस्थायें है।

ये भी पढ़े –  राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने “नवागंतुक बीएसए रिद्धी” से मुलाकात कर भेंट की पत्रिका, रखीं समस्याएँ

वृद्धाश्रम के सचिव द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया गया है कि निदेशालय समाज कल्याण उ0प्र0लखनऊ द्वारा निर्धारित मीनू के अनुसार प्रतिदिन वृद्धजनों को नाश्ता एवं भोजन दिया जाता है। यह भी अवगत कराया गया कि वर्ष 2017 से नाश्ता एवं भोजन की धनराशि प्रति संवासी प्रतिदिन रू0 75/- निर्धारित है। जिस पर अधोहस्ताक्षरी द्वारा वर्तमान में मॅहगाई को दृष्टिगत रखते हुए भोजन/नाश्ता हेतु निर्धारित उक्त दर में बढ़ोत्तरी के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि समाज कल्याण उ0प्र0लखनऊ को पत्र प्रेषित किया जाए ताकि धनराशि की बढ़ोतरी हो सके, जिसका समिति के सदस्यों द्वारा सहमति व्यक्त की गयी।

ये भी पढ़े-  प्राणरक्षक रूपी पर्यावरण की रक्षा करना हम सबका दायित्व : सरोज सिंह

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि दिनांक 08 जुलाई 2022 को वृद्धाश्रम में कैम्प लगाकर अवशेष वृद्ध संवासियों के पेंशन सम्बन्धी आवेदन पत्र ऑनलाइन कराये जाने की कार्यवाही पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जो लाभार्थी अन्य जनपदों के है, उनकी प्रपत्रों की औपचारिकतायें पूर्ण करवाते हुए सम्बन्धित जनपदों को पत्र प्रेषित किया जाए इसके पश्चात मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देश प्रदान किये गए कि आयुष्मान भारत योजना के तहत वृद्ध संवासियों के कार्ड बनवाये जाए जिस पर मुख्य चिकित्साधिकारी के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि 04 वृद्धजनों के आयुष्मान कार्ड बनवाये जा चुके है। अवशेष संवासियों के कार्ड बनवाये जाने के सम्बन्ध में अधोहस्ताक्षरी द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी को वृद्धाश्रम में कैम्प आयोजित कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। वृद्धाश्रम संचालक द्वारा मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि वृद्धाश्रम की निर्धारित क्षमता 150 के अनुसार रिक्त संवासियों की पूर्ति हेतु जनपद की ऑगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा बहू, ए.एन.एम. के माध्यम से प्रचार-प्रसार व जरूरतमंद वृद्धजनों को वृद्धाश्रम में निवासरत कराये जाने की बात कही गयी, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि वह अधोहस्ताक्षरी की ओर से सम्बन्धित विभागध्यक्षों को इस आशय का पत्र प्रेषित करायें। बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button