कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में जल भराव की समस्या जल्द होगी दूर

परिषदीय स्कूलों में जलभराव की दिक्कत को दूर करने के लिए मनरेगा से काम कराया जाएगा। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी जिलाधिकारियों व सीडीओ को पत्र भेजा है। इसके तहत प्रभावित विद्यालयों में मुख्य द्वार से विद्यालय भवन तक ऊंचे खड़ंजे का निर्माण होगा।

Story Highlights
  • जलभराव से बचाने के लिए परिषदीय स्कूलों में मनरेगा से होगा काम

कानपुर देहात,अमन यात्रा :  परिषदीय स्कूलों में जलभराव की दिक्कत को दूर करने के लिए मनरेगा से काम कराया जाएगा। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी जिलाधिकारियों व सीडीओ को पत्र भेजा है। इसके तहत प्रभावित विद्यालयों में मुख्य द्वार से विद्यालय भवन तक ऊंचे खड़ंजे का निर्माण होगा। विद्यालय परिसर से जल निकासी की व्यवस्था होगी। वहीं आवश्यकतानुसार भू जल रिचार्ज की व्यवस्था भी की जाएगी। समस्या दूर करने के लिए एक महीने का लक्ष्य रखा गया है। सर्वप्रथम सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से जल भराव की समस्या से ग्रस्त विद्यालयों की सूची तैयार कराई जाएगी।

ये भी पढ़े-  निपुण भारत मिशन के अंतर्गत शिक्षकों की बढ़ाई जायेगी दक्षता

इसके बाद मनरेगा के दिशा निर्देशों के तहत अपेक्षित कार्य ग्राम सभा की कार्ययोजना में शामिल कराने की कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी इसकी नियमित समीक्षा करेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पाण्डेय ने बताया कि जिन स्कूलों में जलभराव की समस्या है उनकी सूची सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी है। सूची प्राप्त होने के उपरांत अग्रिम कार्यवाही हेतु मुख्य विकास अधिकारी को सौंप दी जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button