कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

एसडीएम सिकंदरा पूनम गौतम ने प्राथमिक विद्यालय फरहदपुर का किया औचक निरीक्षण, लगाई फटकार

प्राथमिक विद्यालयों की हकीकत जांचने के लिए बुधवार को उप जिला अधिकारी सिकंदरा पूनम गौतम ने संदलपुर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय कौरू जलालपुर एवं कौरू फरहदपुर का औचक निरीक्षण किया।

Story Highlights
  • स्कूलों में विद्यार्थियों से शिक्षण कार्य की जानकारी ली जँहा फरहतपुर प्रा. वि. मे सभी व्यवस्थाये फेल पाई गईं।
  • क्लासरुम मे कबाड़ रखा मिला जिस पर एसडीएम ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी स्टाफ को फटकार लगाई।

संदलपुर,अमन यात्रा  : प्राथमिक विद्यालयों की हकीकत जांचने के लिए बुधवार को उप जिला अधिकारी सिकंदरा पूनम गौतम ने संदलपुर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय कौरू जलालपुर एवं कौरू फरहदपुर का औचक निरीक्षण किया। स्कूलों में विद्यार्थियों से शिक्षण कार्य की जानकारी ली जँहा फरहतपुर प्रा. वि. मे सभी व्यवस्थाये फेल पाई गईं। यहां न तो एमडीएम वनते मिला, न कोई नया नामांकन हुआ मिला, न ही कक्षा 5 पास बच्चों की एक भी टीसी कटी पाई गई।

क्लासरुम मे कबाड़ रखा मिला जिस पर एसडीएम ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी स्टाफ को फटकार लगाई। एमडीएम न बनने का कारण पूछे जाने पर नव आगंतुक इंचार्ज प्रधानाध्यापक मुकेश कुमार ने बताया कि पूर्व मे जाँच के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अपने साथ विद्यालय का पत्र व्यवहार रजिस्टर ले गयीं थी जिसकारण मैने अभी तक चार्ज नहीं ले पाया जिसके चलते अभी एमडीएम नहीं बन पा रहा है। मौके पर उपस्थित प्रधान प्रतिनिधि विनोद कटियार से पूरा मामला संज्ञान मे लेते हुये विद्यालयी व्यवस्थाओं मे सहयोग करने के लिये कहा और ये भी कहा की सभी तत्व जिलाधिकारी को अवगत कराकर जल्द व्यवस्थाएं सुचार रुप से संचालित कराई जायेंगी।

बताते चलें उक्त विद्यालय में शिक्षकों के आपसी विवाद की वजह से करीब 9 माह से एमडीएम नहीं बन रहा है। बेसिक शिक्षाधिकारी रिद्धि पांडे ने उक्त विद्यालय की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका संगीता देवी एवं सहायक अध्यापक प्रताप सिंह को निलंबित कर दिया था उनकी जगह पर शिक्षक संकुल मुकेश बाबू को विद्यालय शिक्षण कार्य एवं अन्य विभागीय कार्यों को संपादित करने के लिए अतिरिक्त प्रभार सौंपा है इसके बाबजूद विद्यालय में अभी तक एमडीएम नहीं बन रहा है, आदेश हवा में उड़ते नजर आ रहे हैं, जिम्मेदार अधिकारी भी इस संदर्भ में समुचित जवाब नहीं दे रहे हैं सिर्फ यह कहकर मामले को टाल दे रहे हैं कि कार्यवाही गतिमान है। आखिरकार अधिकारियों द्वारा चल रही है यह कार्यवाही कितने वर्षों में खत्म हो पाएगी। क्या इस विद्यालय के बच्चों को पूरे वर्ष भूखे पेट रहकर ही पढ़ाई करनी होगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button