Clickadu
कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

वार्षिकोत्सव की तैयारियां पूर्ण, कल निकलेगी भव्य कलश यात्रा

धर्मगढ़ बाबा मन्दिर परिसर में होने वाले दशहरा महोत्सव की तैयारियां चाक चौबंद होकर पूर्ण हो रही है। इस अवसर कल कलश यात्रा में  धर्मानुरागी महिला पुरुष भक्त गण अपने अपने सिर पर कलश रखकर नगर परिक्रमा करते हुए जल भरने के लिए पावन तट पर पहुचेंगे और पूजन अर्चन की बाद घढ़ो में जल भर कर कार्यक्रम स्थल वापस आएंगे और दशहरा महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ शुरू किया जाएगा।

रसूलाबाद,अमन यात्रा । धर्मगढ़ बाबा मन्दिर परिसर में होने वाले दशहरा महोत्सव की तैयारियां चाक चौबंद होकर पूर्ण हो रही है। इस अवसर कल कलश यात्रा में  धर्मानुरागी महिला पुरुष भक्त गण अपने अपने सिर पर कलश रखकर नगर परिक्रमा करते हुए जल भरने के लिए पावन तट पर पहुचेंगे और पूजन अर्चन की बाद घढ़ो में जल भर कर कार्यक्रम स्थल वापस आएंगे और दशहरा महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़े-   मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में मरीजो का किया गया उपचार, बांटी मुफ़्त दवाएं

नगर पंचायत रसूलाबाद कस्बे में स्थित सिद्धपीठ धर्मगढ़ बाबा मंदिर परिसर में विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी दशहरा पर्व पर में होने वाले वार्षिकोत्सव की तैयारियां बीते कई दिनों बड़े जोर शोर के साथ चल रही थी।जो कि  महोत्सव की तैयारियों पूर्ण रूप से  चाक चौबंद होकर पूरी हो चुकी है। कार्यक्रम के लिए भव्य पांडाल बनाया गया है और दर्शकों को लुभाने के लिए पांडाल कुछ अलग तरीके से सजाया गया जिसे देखने के लिए जनमानस में खासा उत्साह दिख रहा है। इस  बावत कार्यक्रम आयोजक धर्मगढ़ बाबा सत्संग मंडल के पदाधिकारियों ने बताया कि इस बार महोत्सव का मुख्य द्वार भी कुछ अलग तरीके से सजाया जा रहा है जिसे सजाने वाले कुशल कारीगर भी दूर दराज से आये हुए है। महोत्सव में मेले की दुकाने भी तेजी सजने लगी है। वही सोमवार को शाम चार बजे धर्मगढ़ बाबा मन्दिर परिसर में विद्वान पुरोहितों की देखरेख में विधि विधान पूर्वक मंत्रोचारण के साथ पूजा अर्चना के बीच हजारों श्रद्धालुओं के बीच कलश यात्रा शुरू होगी जिसमें महिला पुरुष भक्तगणों के सिर पर कलश शोभायमान होकर  वही साथ मे चल रहे सैकड़ों धर्मानुरागी बैंड बाजे की धुनों पर थिरके गे। और जय जय श्री राम के जयघोष से कस्बे का चप्पा चप्पा गुंजायमान रहेगा ।कलश यात्रा में सैकड़ो  कन्याओं से लेकर महिलाएं सिर पर कलश रखकर नगर भृमण करते हुए जल भरने के लिए पावन तट पर पहुचेंगे और वहां पूजन पाठ के बाद अपने अपने घढो में जल भरकर पुनः कार्यक्रम स्थल की ओर प्रस्थान करते हुए कार्यक्रम प्रांगड़ में कलशो को स्थापित करने के बाद विद्वान आचार्यो द्वारा श्रीमद्भागवत पुराण का पूजन किया जाएगा और कथा प्रारंभ की जाएगी।

ये भी पढ़े-   केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी बोले-  हमारा जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित है

कार्यक्रम के दौरान रात्रि में उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध कला कारो द्वारा राश्लीला का मनमोहक मंचन किया जायेगा। दशहरा महोत्सव कार्यक्रम 26 सितंबर से 2022दिन सोमवार से शुरू होकर 5 अक्टूबर को पुतला दहन व 6 अक्टूबर को विशाल कवि सम्मेलन सम्पन्न होगा जिसमें देश महान कवि भाग लेंगे, महोत्सव में दिन व रात में अलग अलग धार्मिक संस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।और  विशाल भंडारे के साथ महोत्सव का समापन।किया जाएगा। कार्यक्रम में कई नामचीन हस्तियां शिरकत करेगी। कार्यक्रम अयोजक धर्मगढ़ बाबा सत्संग मण्डल के पदाधिकारियों ने क्षेत्रीय जनता जनार्दन से कार्यक्रम में तन मन धन से सहयोग देते हुए कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की है। उक्त जानकारी धर्मगढ़ बाबा सत्संग मंडल के मीडिया प्रभारी अमित पांडेय व संजय मिश्रा ने दी है।

 

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button