उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

मदरसा बोर्ड के शिक्षकों को प्रश‍िक्षण देगी यूपी सरकार, निष्ठा प्रोग्राम के जरिए प्रशिक्षण का प्रस्ताव हो रहा तैयार

यूपी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में मदरसा में श‍िक्षा व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त करने की कोशिश में जुटी है। इसी क्रम में अब शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए मदरसा शिक्षकों को प्रशिक्षण मिलेगा।

लखनऊ / कानपुर देहात। यूपी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में मदरसा में श‍िक्षा व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त करने की कोशिश में जुटी है। इसी क्रम में अब शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए मदरसा शिक्षकों को प्रशिक्षण मिलेगा। मदरसा बोर्ड इसका प्रस्‍ताव तैयार कर रहा है।इसके तहत मदरसा शिक्षकों को प्रत्येक वर्ष प्रत्येक विषय का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिस तरह बेसिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाता है उसी तरह का प्रशिक्षण मदरसा शिक्षकों को भी दिया जाएगा। मदरसा शिक्षकों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने पर सरकार का फोकस है। उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है। जल्द ही इसे सरकार की हरी झंडी मिल सकती है। प्रदेश सरकार मदरसा शिक्षकों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए कई कदम उठा रही है। एनसीईआरटी पाठ्यक्रम शुरू करने के बाद अब सरकार शिक्षकों को नियमित प्रशिक्षण भी देने जा रही है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए निष्ठा योजना शुरू की है।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य शिक्षकों को अपडेट करना ताकि वे बच्चों को बेहतर तरीके से शिक्षित कर सकें। इसके जरिए शिक्षकों की सोचने की क्षमता में वृद्धि होती है।

 

मदरसों में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षक कियें जाएंगे तैयार-

प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष मदरसों में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षक तैयार करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के दीक्षा पोर्टल के जरिए ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया था लेकिन यह प्रशिक्षण कुछ जिलों तक ही सीमित रहा। इसी की अगली कड़ी में अब शिक्षकों को प्रत्येक विषय का हर वर्ष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button