कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कथावाचक विमलेश त्रिवेदी ने श्रोताओं को भगवान राम की बाल लीला की कथा सुनाई

भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत पुखरायां कस्बा स्थित बर्तन बाज़ार में श्री हनुमान बाल मंडल सेवा समिति द्वारा बीते 06 अप्रैल से आयोजित 09 दिवसीय श्रीराम कथा के चौथे दिवस में रविवार को चित्रकूट धाम से आए कथावाचक विमलेश त्रिवेदी ने श्रोताओं को भगवान राम की बाल लीला की कथा सुनाई।

Story Highlights
  • कथा के श्रवण से व्यक्ति मोक्ष को प्राप्त हो जाता है व व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं
  • कथा का समापन 14 अप्रैल को होगा तथा 15 अप्रैल को कथा के समापन के अवसर पर हवन पूजन के पश्चात विशाल भंडारे का आयोजन किया जायेगा

ब्रजेन्द्र तिवारी,पुखरायां। भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत पुखरायां कस्बा स्थित बर्तन बाज़ार में श्री हनुमान बाल मंडल सेवा समिति द्वारा बीते 06 अप्रैल से आयोजित 09 दिवसीय श्रीराम कथा के चौथे दिवस में रविवार को चित्रकूट धाम से आए कथावाचक विमलेश त्रिवेदी ने श्रोताओं को भगवान राम की बाल लीला की कथा सुनाई। कथा को सुनकर श्रोता भावविभोर हो गए।पुखरायां कस्बे के बर्तन बाज़ार में श्री हनुमान बाल मंडल सेवा समिति द्वारा आयोजित श्री राम कथा के चौथे दिवस में कथावाचक विमलेश त्रिवेदी ने कथा का वर्णन करते हुए कहा कि अयोध्या में राजा दशरथ के यहां भगवान,राम,लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न जन्म लेते हैं।अयोध्यावासी खुशियां मनाते हैं।जैसे जैसे चारों बालक बड़े होते हैं उनकी बाल लीला देखकर अयोध्या के निवासी प्रफुल्लित होते हैं।विश्वामित्र के आगमन के पश्चात ब्राह्मण दल के साथ राजा दशरथ मुनि की आगवानी करते हैं।

सिंहासन पर विराजमान करा कर चारों पुत्रों राम,लक्ष्मण, भरत,शत्रुघ्न को उनसे आशीर्वाद दिलाते हैं।विश्वामित्र राक्षसों के उत्पात से यज्ञ में बाधा की जानकारी देते हैं।इससे मुक्ति के लिए राम लक्ष्मण को साथ ले जाने का आग्रह कर जाते हैं।मुनि की मंशा जान दशरथ गुरु वशिष्ठ के समझाने पर श्रीराम लक्ष्मण को विश्वामित्र के साथ जाने की आज्ञा देते हैं।

श्रीराम कथा के महत्त्व को समझाते हुए कथावाचक ने कहा कि हम सभी को कथा का श्रवण अवश्य ही करना चाहिए। कथा के श्रवण से व्यक्ति मोक्ष को प्राप्त हो जाता है व व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं। कथा को सुनकर श्रोता भावविभोर हो गए।कथा का समापन 14 अप्रैल को होगा तथा 15 अप्रैल को कथा के समापन के अवसर पर हवन पूजन के पश्चात विशाल भंडारे का आयोजन किया जायेगा वहीं रात्रि के समय में कानपुर की क्रांतिमाला तथा रायबरेली की राजू रंगीला संगीत पार्टी द्वारा जवाबी कीर्तन कार्यक्रम का आयोजन भी किया जायेगा।इस अवसर पर परीक्षित ध्रुव ओमर ,प्रदीप गौड़,रजत ओमर ,संजय गुप्ता,अमित गुप्ता,श्याम जी ओमर,कपिल गुप्ता,आशीष गुप्ता, विनि ओमर,लल्लू लाल,बबलू गुप्ता,कन्हैया गुप्ता आदि लोग मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button