कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

ओवर बिलिंग किसी भी हालत में स्वीकार नहीः उप मुख्यमंत्री

समीक्षा कार्यो में गतिशीलता एवं उद्देश्यां को पूरा करने में सक्रिय भूमिका का निर्वाहन करती है, इसी उद्देश्य से मा0 उप मुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक की अध्यक्षता में मॉ मुक्तश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में एक बैठक का आयोजन किया गया, इसमें मा0 उप मुख्यमंत्री ने विभागवार उनके कार्यो की समीक्षा की, सर्वप्रथम उन्होंने उद्योग बन्धु की समीक्षा की।

Story Highlights
  • उद्योग से सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर करें सुनिश्चतः उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक
  • बच्चों के चेहरे की किलकारियां सारे कष्ट करती है दूर‘‘, समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एक माह में खिलौने उपलब्ध करायें : उप मुख्यमंत्री
  • सड़कों को शत प्रतिशत गढ्ढामुक्त किया जायेः उप मुख्यमंत्री
  • जनपद में चिकित्साकों की उपलब्धता एक माह में करें सुनिश्चितः उप मुख्यमंत्री

अमन यात्रा, कानपुर देहात। समीक्षा कार्यो में गतिशीलता एवं उद्देश्यां को पूरा करने में सक्रिय भूमिका का निर्वाहन करती है, इसी उद्देश्य से मा0 उप मुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक की अध्यक्षता में मॉ मुक्तश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में एक बैठक का आयोजन किया गया, इसमें मा0 उप मुख्यमंत्री ने विभागवार उनके कार्यो की समीक्षा की।

सर्वप्रथम उन्होंने उद्योग बन्धु की समीक्षा की, इस समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि जो भी उद्योग से सम्बन्धित शिकायत आती है उनको ससमय निस्तारित किया जाये, वहीं उन्होंने पीएम स्वानिधि में विशेष जोर देते हुए कहा कि स्टीट वेडर्स को वेंडिंग जोन में निर्धारित स्थल का आवंटन सुनिश्चित किया जाये, इसके बाद उन्होंने गौवंश की समीक्षा करते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को फटकार लगाते हुए कहा कि कैटल कैचर को सम्पूर्ण साधनों से युक्त करते हुए उसे उपयोग हेतु बनाया जाये, किसी भी स्थिति में गौवंश सड़क में दिखाई न दे, गौवंश के सम्बन्ध में शासन द्वारा बनायी गयी किसी भी नीति में यदि किसी प्रकार की कोई भ्रम की स्थिति हो तो शासन से मार्गदर्शन अवश्य प्राप्त करें।

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से यह जानना चाहा कि कुल कितने पशु एम्बुलेंस है और कितने सक्रिय है, इसके उत्तर में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद हेतु कुल 8 पशु एम्बुलेंस आवंटित हुई थी, जिसमें से 6 सक्रिय है तथा दो एम्बुलेंस चालक की अनुपउलब्धता के चलते उपयोग में नही आ रहे है, इस पर उप मुख्यमंत्री खासे नाराज दिखे और उन्होंने शासन से तत्काल वाहन चालक की मांग कर सक्रिय करने की बात कही। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि ओवर बिलिंग किसी भी हालत में न हो, शिकायत होने पर तुरंत कार्यवाही करें। वहीं चिकित्सा विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जनपद में संचालित हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टरों में विद्युत की सप्लाई निर्बाध रूप से हो। उन्होने मुख् चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक गांव में सीएचओ और पैथोलॉजी सेन्टर संचालित है, प्रत्येक पंचायत भवन में सीएचओ एवं पैथालॉजी के बारे में संदेश प्रसारित किया जाये जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसे जान सके तथा सीएचसी एवं पीएचसी के बजाय स्थानीय स्तर पर ही उनका इलाज उपलब्ध हो सके, जितने भी जनपद में चिकित्साकों के पद खाली है, उन्हें शीघ्र भरा जाये, जिससे आम नागरिकों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि चिकित्सा का कार्य अत्यन्त पुण्य का कार्य है इसे जिम्मेदारी के साथ निर्वाहन करें।

आष्युमान कार्ड के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि हमने आप को श्रम विभाग से उज्ज्वला लाभार्थियों व अन्त्योदय लाभार्थियों के आंकडे़ उपलब्ध करा दिये है, इन सभी के आयुष्मान कार्ड अवश्य बने जिससे इस योजना का लाभ इनको मिल सके, साथ ही उन्होंने कहा कि हर पंचायत सहायक व आशा वर्कर कम से कम 25 कार्ड हर दिन अवश्य बनाये, जिससे जनपद में निर्धारित लक्ष्य को प्राप्ति किया जा सके। जनपद में बन रहे मेडिकल कालेज अगले सत्र में अवश्य तैयार हो जाये, जिससे जनपद के वासियों को चिकित्सा सेवाओं के लिए बाहर न जाना पड़े, साथ ही उन्होंने कहा कि मेडिकल अस्पताल के प्रांगण में ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाये जाये, जिससे इसका प्रांगण हरा भरा हो सके, और वहां एक बेहतर महौल पैदा किया जा सके। आंगनबाड़ी की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों को एक माह में खेल के सामान अवश्य उपलब्ध करा दिये जाये, इससे न केवल बच्चों का बहुमुॅखी विकास होगा।

उन्होंने कहा कि बच्चों के चेहरे में आने वाली किलकारियां सारे कष्ट को दूर कर देती है। पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी सामुदायिक शौचालयों को सक्रिय किया जाये वहां पर बिजली, पानी जैसी सुविधायें अवश्य विकसित किया जाये। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी सामुदायिक शौचालयों का भौतिक सत्यापन आप द्वारा अवश्य किया जाये जिससे जमीनी हकीकत को पता किया जा सके, और उन लोगों के खिलाफ कार्यवाही की जाये जो कार्य पूर्ण न होने के बावजूद कार्य सत्यापन का प्रमाण पत्र दे देते है। पीडब्लूडी विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी सड़क ऐसी न रहे जो गढ्ढा मुक्त न हो, साथ ही उन्होंने बीसी और विद्युत सखी की विशेष रूप से प्रशंसा की, उन्होंने कहा कि अत्यन्त सीमित संसाधनों के बावजूद भी बीसी और विद्युत सखियों ने अच्छा कार्य किया है इनको और ज्यादा प्रोत्साहित किया जाये। अन्त में उन्होंने कहा कि हमें अपने जनपद को अग्रणी जनपद के रूप में स्थापित करने के लिए एक टीम वर्क के रूप में कार्य करना होगा, शासन स्तर से जो भी सहयोग जनपद को चाहिए वह सहयोग जनपद को अवश्य मिलेगा।

सरकारी कार्यो को अपना कार्य समझ कर करे तभी जनपद विकास के पथ पर अग्रसर होगा। बैठक से पूर्व मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत आयुष्मान कार्ड व राष्ट्रीय क्षय रोग के अन्तर्गत टीवी मरीजों को पोषाहार वितरित किया, उन्होंने कृषि विभाग में 5 एचपी सोलर पंप के लाभार्थियों व अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट्स महोत्सव के अन्तर्गत रागी बीज का वितरण भी सम्बन्धित कृषक लाभार्थियों को किया, उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग से प्राप्त होने वाले अनुदान से खरीदे जाने वाले स्कूल बैग को सम्बन्धित छात्र-छात्राओं को देहाती मार्ट के माध्यम से प्राप्त स्कूल बैग का वितरण किया। उन्होंने युवा कल्याण विभाग के अन्तर्गत युवा व महिला मंगल दल को खेल किट, प्रधानमंत्री आवास शहरीय के अन्तर्गत पांच लाभार्थियों को आवंटित आवासों की चाभी वितरित की गयी। साथ ही उन्होंने उपस्थित सभी को पर्यावरण सुधार में अपनी महती भूमिका का निर्वहन हेतु शपथ भी दिलायी। इस मौके पर मा0 मंत्रीगणों में भानू प्रताप वर्मा, प्रतिभा शुक्ला, अजीत सिंह पाल, एमएलसी/भाजपा जिलाध्यक्ष अविनाश सिंह चौहान व नवनिर्वाचित नगर निकाय अध्यक्षगण सहित जिलाधिकारी नेहा जैन, पुलिस अधीक्षक बीबीजीटीएस मूर्ति, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, प्रशासन केशव नाथ गुप्ता आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button