कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

भारतीय डाक विभाग द्वारा लगाए गए कैंप में बनने लगे परिषदीय स्कूलों के बच्चों के आधार कार्ड

सरवनखेड़ा विकासखंड में भारतीय डाक विभाग द्वारा बीआरसी परिसर में लगाए गए। कैंप में परिषदीय विद्यार्थियों के आधार कार्ड बन रहे हैं। पहले दिन कुल 34 विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनाए गए। आज भी आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं।

अमन यात्रा , कानपुर देहात :  सरवनखेड़ा विकासखंड में भारतीय डाक विभाग द्वारा बीआरसी परिसर में लगाए गए। कैंप में परिषदीय विद्यार्थियों के आधार कार्ड बन रहे हैं। पहले दिन कुल 34 विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनाए गए। आज भी आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। डाक विभाग द्वारा 10 नवंबर 2022 तक यहां कैम्प का आयोजन किया जा रहा है, इसके बाद अन्य विकासखंडों में आधार कैंप लगाए जाएंगे। डाक विभाग की ओर से आदित्य एवं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से सहायक लेखाकार मनोज कुमार बच्चों के आधार कार्ड बना रहे हैं। बता दें नौनिहालों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अब उनके परिजनों को भटकना नहीं पड़ेगा। सरकार ने परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों का आधार कार्ड संबंधित ब्लाकों के बीआरसी पर बनवाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़े-  राजकीय महाविद्यालय में अंतर महाविद्यालयीय महिला फुटबॉल प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

इसके तहत सभी केंद्रों पर आधार कार्ड बनाने के लिए आवश्यक उपकरण 2018 में भेजे गए थे किंतु फिर भी करीब 30 परसेंट विद्यार्थियों के आधार कार्ड अभी तक नहीं बन सके थे चूंकि बच्चों को अब डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपए भेजी गई हैं लेकिन जिनका आधार वेरिफिकेशन नहीं हुआ है उन्हें यह धनराशि अभी तक प्राप्त नहीं हो सकी है इसे देखते हुए सरकार ने अब पोस्ट ऑफिस को आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी भी सौंपी है। इसके अलावा स्कूलों के बच्चों की आधार विहीन संख्या को देखते हुए प्रत्येक बीआरसी में श्रीट्रान इंडिया लिमिटेड भी शिविर लगाएगा ताकि जल्द से जल्द सभी बच्चों के आधार कार्ड बन सकें। शिविर में बच्चों को आधार बनवाने व उसे अपडेट कराने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा इसके लिए आदेश जारी किया जा चुका है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button