उत्तरप्रदेशऔरैया

आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 11 से 17 अगस्त तक मनाया जायेगा हर घर तिरंगा कार्यक्रम : अपर जिलाधिकारी

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत दिनांक 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम मनाए जाने के विषय में अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान  की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई।

औरैया,अमन यात्रा। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत दिनांक 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम मनाए जाने के विषय में अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान  की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान उक्त कार्यक्रम के सफलतापूर्ण कार्यान्वयन के सम्बंध में निर्देशित करते हुए अपर जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार कार्यक्रम की पूरी तैयारी समय से कर लिया जाए। उक्त कार्यक्रम के लिए संबंधित अधिकारियों को जो जिम्मेदारियां दी गई हैं। उनके अनुसार समस्त तैयारियां समय से पूर्ण करा लें।  उन्होंने यह भी बताया कि शासन के निर्देशानुसार प्लास्टर वस्त्र खादी एवं सूती वस्त्र से बने 20×30 साइज के झंडे का ही प्रयोग किया जाए तथा झंडे को निर्धारित समय के अनुसार ही फहराया व उतारा जाए। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि यदि राष्ट्रीय तिरंगे का अपमान होता हुआ पाया गया तो उसके विरुद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
      शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान भाव उजागर करने के लिए प्रत्येक भारतीय को अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर झंडा फहराने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए गए हैं। हर घर तिरंगा* कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रत्येक सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षकगण, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न नागरिक संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वयन करने, वाणिज्यक एवं व्यवसायिक समूह एवं संगठनों को उनकी सहभागिता एवं तिरंगा झंडा बनवाने के लिए सीएसआर संसाधनों को उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित करने, ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता सत्र का आयोजन करते हुए ग्राम प्रधानों को शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों तथा नलकूपों इत्यादि पर झंडा फहराने हेतु प्रेरित करने, समस्त सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों व्यवसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरेंट, शॉपिंग कंपलेक्स, टोल प्लाजा पुलिस चौकी/थाना इत्यादि को इस कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से झंडा फहराने, बैनर, पंपलेट, स्टैंडी, होर्डिंग्स एवं अन्य उपयुक्त माध्यमों से स्थानीय भाषा में बोली में कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, परिवहन की समस्त बसों, निजी बसों, ट्रकों एवं अन्य सार्वजनिक परिवहन साधनों तथा सरकारी वाहनों में हर घर तिरंगा* कार्यक्रम का संदेश स्टीकर लगाने, टोल प्लाजा, चेक प्वाइंटस, इत्यादि पर बैनर स्टैंडी आदि लगवाने सभी प्राथमिक/माध्यमिक स्कूलों में पैरेन्ट्स टीचर मीटिंग के माध्यम से कार्यक्रम की सभी को जानकारी देने, जनपद मुख्यालय में एलईडी वैन के माध्यम से एवं सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स, केबल नेटवर्क, स्थानीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से फ्लायर वीडियो अपील, रेडियो जिंगल आदि के द्वारा कराने के निर्देश दिए गए हैं।बैठक के दौरान  परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी एवं प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button