उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए परौंख में सेफ हाउस तैयारए एसपीजी ने डाला डेराए हेलीकाप्टर से हो रही निगरानी

तीन जून को परौंख गांव में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद हो गई है।

कानपुर अमन यात्रा । तीन जून को परौंख गांव में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद हो गई है। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप ;एसपीजीद्ध की टीमें भी गांव में सारी व्यवस्था जांचने के साथ जनसभा स्थलए मंदिरए पार्क व मिलन केंद्र को सुरक्षा घेरे में लिया है। अब यहां आने.जाने वालों से पूछताछ की जा रही है और उसके बाद ही गांव में प्रवेश मिल रहा है। बुधवार की सुबह सुरक्षा दल का एक हेलीकाप्टर गांव के ऊपर काफी देर तक चक्कर काटता रहा और आसपास दूर तक की गतिविधियों की निगरानी की।

कानपुर देहात के परौंख गांव में एसपीजी के सदस्य पहले ही जनसभा स्थलए इसके बाद पथरी देवी मंदिरए मिलन केंद्र व आंबेडकर पार्क का निरीक्षण कर चुके हैं। मंदिर के बाहर टेंट लगाने के चल रहे काम को भी बारीकी से देखा। मंदिर के बाहर ही दो टावल ;तौलियाद्ध सेट लगेंगे और हाथ धोने के लिए पानी की व्यवस्था होगी। मंदिर के पुजारी को कोरोना की जांच कराने के लिए निर्देशित किया गया है। सफाई और स्वास्थ्य कर्मियों की भी ड्यूटी लगेगी। मंदिर परिसर में एसी भी लगेगा क्योंकि माना जा रहा कि दर्शन करने के बाद कुछ देर राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री रुक सकते हैं। हेलीपैड भी सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है।

सेफ हाउस भी तैयार – परौंख में पहले झलकारी बाई कालेज को सेफ हाउस बनाया गया था। अब सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी सेफ हाउस के रूप में चयनित किए गए हैं। जिला अस्पताल में सेफ हाउस बनकर तैयार है जहां एसीए जरूरी दवाएंए ब्लड समेत अन्य संसाधन जुटा लिए गए हैं। परौंख में भी सेफ हाउस बनाया गया हैए आसपास क्षेत्र में भी दो और सेफ हाउस की तलाश की जा रही है। प्राथमिक विद्यालय महेरा व गेल इंडिया के भवन में व्यवस्था देखी गई है। वीआइपी की संख्या को देखते हुए अिधक सेफ हाउस बनाए गए हैं।

मंडलायुक्त ने किया निरीक्षण कर देखी व्यवस्था – परौंख गांव में मंगलवार को मंडलायुक्त डाण् राजशेखरए डीएम नेहा जैन व एसपी स्वप्निल ममगाई संग गांव में पहुंचकर जनसभा स्थल में व्यवस्थाएं देखी थीं। उन्होंने मीडिया व वीआइपी समेत दूसरी पार्किंग को अलग रखने के निर्देश दिए थे। झलकारी बाई इंटर कालेज में बैठक करके जरूरी दिशा निर्देश भी दिए थे।

कानपुर शहर में तैयारियां तेज –  कानपुर शहर में राष्ट्रपति आगमन को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा में जुटे हैं। चकेरी के एयरफोर्स स्टेशन पर तीन हेलीकाप्टर की लैंडिंग करायी गई। सुरक्षा व्यवस्था को परखा गया।

मिलने वालों की भेजी सूची – जिला प्रशासन ने राष्ट्रपति से मुलाकात करने वाले 30 लोगों की सूची राष्ट्रपति कार्यालय भेजी है जिसमें महापौरए बार एसोसिएशन के पदाधिकारीए रिश्तेदार व गणमान्य लोग शामिल हैं। वहींए चकेरी एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री से मुलाकात करने वाले 20 लोगों की सूची प्रधानमंत्री कार्यालय भेजी गई है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री कार्यालय से मुहर लगने के बाद मुलाकात करने वालों के नाम जाहिर किए जाएंगे।

अधिवक्ताओं ने मांगी अनुमति –  अधिवक्ता जनकल्याण संघर्ष समिति ने मंगलवार को अपर आयुक्त प्रशासन राजाराम को मंडलायुक्त कार्यालय में ज्ञापन सौंपा और प्रधानमंत्री से मुलाकात कराने की मांग की। समिति के संयोजक रवींद्र शर्मा ने कहा कि अधिवक्ताओं के लिए कोई भी सामाजिक सुरक्षा योजना नहीं है। वृद्ध अधिवक्ताओं के लिए 15 हजार प्रतिमाहए नवागंतुक अधिवक्ताओं के लिए पांच वर्ष तक 10 हजार प्रतिमाहए स्वास्थ्य बीमा योजना में पांच लाख का इलाज दिलाए जाने की मांग की।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button