उत्तरप्रदेश

अच्छी खबर : बिना पंजीकरण वाले बुजुर्गो का भी होगा टीकाकरण

गाजीपुर कोविड-19 टीकाकरण के दो चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ बुजुर्गो को भी टीका लगेगा।

गाजीपुर,अमन यात्रा : कोविड-19 टीकाकरण के दो चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के बाद अब 60 साल से ऊपर और गंभीर रोगों से ग्रसित 45 से 59 साल तक के लोगों का टीकाकरण सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इसके लिए अभी तक आमजन को अपना रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण की तिथि प्राप्त करनी थी। अब बिना रजिस्ट्रेशन वाले व्यक्तियों का भी उसी समय रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण किया जाएगा। सोमवार से शनिवार जिला महिला एवं पुरुष अस्पताल में टीकाकरण होगा। ग्रामीण इलाकों में सभी ब्लाक के स्वास्थ्य केंद्र पर सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को टीकाकरण किया जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि अब प्रतिदिन जिला पुरुष एवं महिला अस्पताल के साथ ही ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर सप्ताह में तीन दिन टीकाकरण कराए जाने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान शहरी कोविड-19 टीकाकरण सत्रों पर 60 फीसद रजिस्ट्रेशन कराए हुए व्यक्तियों का एवं 40 फीसद स्लॉट वॉक इनके आधार पर किया जाएगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्रेशन किए हुए व्यक्तियों में 50 फीसद और वॉक इन के आधार पर 50 फीसद का टीकाकरण किया जाएगा। यह टीकाकरण सुबह नौ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक किया जाएगा। इसमें नौ से 11 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वालों का एवं 11 बजे के बाद पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा।

कनेक्टिविटी की समस्या पर भी नहीं होगा कोई वंचित

उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में जहां इंटरनेट की कनेक्टिविटी की समस्या है। ऐसे स्थानों पर टीकाकरण के लिए आए हुए किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण से वंचित नहीं किया जाएगा। बल्कि लाभार्थी का फोटो आईडी कार्ड की फोटो कापी लेकर प्रक्रिया पूर्ण करते हुए लाभार्थी का टीकाकरण किया जाएगा और इंटरनेट कनेक्टिविटी के बाद पोर्टल पर डाटा अपलोड किया जाएगा।

— डा. उमेश कुमार ने बताया कि आठ मार्च को पूरे देश में महिला दिवस भी मनाया जाना है। शासन के निर्देश पर जिला पुरुष एवं महिला चिकित्सालय के साथ ट्रामा सेंटर मुहम्मदाबाद में तीन विशेष सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जो पूर्णता महिलाओं को समर्पित होगा। टीकाकरण टीम में सभी महिला कर्मचारी होंगी और टीकाकरण कराने वाली सभी महिला लाभार्थी होंगी। इस दिन 60 साल से ऊपर और गंभीर रोगों से ग्रसित 45 से अधिक महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button