कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

अब टोल फ्री नंबर 1800 270 1988 व व्हाट्सएप नंबर 7068185751 के जरिये जिलाधिकारी से करे सकेंगे शिकायत

कानपुर मंडल मंडल आयुक्त डॉ0 राजशेखर द्वारा वर्चुअल माध्यम से कानपुर देहात जनपद में अब जन शिकायतों के समाधान के लिए अब टोल फ्री नंबर 1800 270 1988 व व्हाट्सएप नंबर 7068185751 के जरिए प्रातः 10 : 00 बजे से शाम 5:00 बजे तक अपनी शिकायत/समस्या का निस्तारण, उक्त नंबरों के जरिए करा सकते हैं टोल फ्री नंबर जारी करते हुए शिकायत समस्या निस्तारण प्रकोष्ठ द्वारा वर्चुअल मीट के माध्यम से जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा उक्त प्रकोष्ठ का फीता काटकर शुभारंभ किया गया.

Story Highlights
  • जनता द्वारा प्राप्त शिकायतों का होगा डिजिटाईजेशनः जिलाधिकारी नेहा जैन

अमन यात्रा, कानपुर देहात। कानपुर मंडल मंडल आयुक्त डॉ0 राजशेखर द्वारा वर्चुअल माध्यम से कानपुर देहात जनपद में अब जन शिकायतों के समाधान के लिए अब टोल फ्री नंबर 1800 270 1988 व व्हाट्सएप नंबर 7068185751 के जरिए प्रातः 10 : 00 बजे से शाम 5:00 बजे तक अपनी शिकायत/समस्या का निस्तारण, उक्त नंबरों के जरिए करा सकते हैं टोल फ्री नंबर जारी करते हुए शिकायत समस्या निस्तारण प्रकोष्ठ द्वारा वर्चुअल मीट के माध्यम से जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा उक्त प्रकोष्ठ का फीता काटकर शुभारंभ किया गया, बताते चलें कि प्रदेश में कानपुर देहात पहला जनपद बना जो संजीदगी से शिकायतो को डिजिटाइज करेंगा तथा आइजीआरएस व अन्य पोर्टलों से प्रथक जनपद की शिकायत जनपद स्तर पर ही निस्तारण की सुविधा के साथ- साथ समय रहते गुणवत्तायुक्त निस्तारण कर सम्बन्धित शिकायतकर्ता से किये गये निस्तारण की गुणवत्ता की भी जांच करेगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रकोष्ठ के माध्यम से आमजनता को अधिकाधिक लाभ मिलेगा। शिकायतकर्ता ग्राम पंचायत, राजस्व विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, डूडा/शहरी आवास, ग्रामिण आवास के सम्बन्ध में, अन्य सभी विभागो के सम्बन्ध में शिकायतकर्ता द्वारा अपनी शिकायत व समस्या सहित, कार्यो का समयवद्ध निस्तारण सम्बन्धित विभागों द्वारा न किये जाने के सम्बन्ध में उक्त हेल्पलाइन के माध्यम से अथवा व्हाटसएप के माध्यम से यदि अवगत कराता है तो वह प्राथमिकता पर बिना कही जाये समाधान पा सकता है। उन्होंने बताया कि उक्त नम्बर पूर्ण रूप से जनता के लिए निःशुल्क है, जिसके लिए उनको प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नही देना है। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से वस्तुतः घूस खोरी से सम्बन्धित शिकायत (साक्ष्य सहित), मा० न्यायालय में बाद विचाराधीन होने की दशा में, आबादी की भूमि-विवाद प्रकार के सम्बन्ध म,ें सूचना अधिकार के सम्बन्ध में, निर्माण से सम्बंधित शिकायत में धनराशि आवंटन होने के उपरान्त कार्यवाही अपेक्षित है और शिकायत के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र सहित साक्ष्य भी साझा करते है तो उनको प्राथमिकता के आधार पर उनकी शिकायतों को डिजिटाइज कर निस्तारित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि टोल फ्री नम्बर के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को गुणवत्ता के दृष्टिगत रिकार्ड कर संरक्षित किया जायेगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रार्थी स्वयं अपने व्हाट्सएप नवम्बर से शिकायत दर्ज कराएं यदि व्हाट्सएप नवम्बर का प्रयोग नहीं करते है तो परिवार के किसी सदस्य के व्हाट्सएप नवम्बर से शिकायत दर्ज कराएं। उन्होंने बताया कि इस टोल फ्री नम्बर के माध्यम से उन प्रकरणों का निस्तारण किया जाना संभव होगा जिसके लिए जनता अपने घरों से दूर विभिन्न अधिकारियों के अथवा जिलाधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत होती है। उन्होंने कहा कि यह शिकायत प्रकोष्ठ किसी प्रकार से आईजीआरएस प्रकरणों के निस्तारण के लिए नही है। प्रकरण केवल शिकायत के सम्बन्ध में ही होना चाहिए।

तदोपरान्त मण्डलायुक्त कानपुर मण्डल डा0 राजशेखर द्वारा वर्चअल मीट के माध्यम से नवीनीकृत मीटिंग मॉ मुक्तेश्वरी हाल का जिलाधिकारी नेहा जैन के माध्यम से फीता काटकर शुभारंभ किया गया। इस पर मण्डलायुक्त द्वारा उक्त किये गये कार्यो की प्रसंसा की गयी, एवं जिलाधिकारी द्वारा पेपर लेस/मुक्त मीटिंग की दिशा में नई पहल को सराहा तथा सभागार में की गई व्यवस्था को जनपद के लिए महत्वपूर्ण बताया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा सभागार में जनपद की पहचान को प्रदर्शित करने वाली तस्वीरों के सम्बन्ध में विस्तार से बताते हुए, ऐतिहासिक व पौराणिक दृष्टिकोण की भी व्याख्या की। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशवानाथ गुप्त, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता आदि अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button