कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

अमरौधा ब्लॉक: पीएम आवास के लिए अपात्रों को कर दिया पात्र, आवास के नाम पर बड़ा गड़बड़ झाला 

अमरौधा ब्लाक की ग्राम पंचायत सट्टी में ब्लाक के अधिकारियों ने अपात्रों को पात्र कर खेल कर दिया और आवास सूची के लिए आगे संस्तुति कर दी। शिकायत के बाद मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी नागप्पन ने जांच कराई तो गड़बड़ी सामने आई।

Story Highlights
  • शिकायत पर जांच टीम ने पकड़ी 76 लाख की गड़बड़ी, बीडीओ, एडीओ समेत प्रधानो को नोटिस
  • मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी नागप्पन ने जांच कराई तो गड़बड़ी सामने आई।

अमन यात्रा, कानपुर देहात : अमरौधा ब्लाक की ग्राम पंचायत सट्टी में ब्लाक के अधिकारियों ने अपात्रों को पात्र कर खेल कर दिया और आवास सूची के लिए आगे संस्तुति कर दी। शिकायत के बाद मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी नागप्पन ने जांच कराई तो गड़बड़ी सामने आई। सतर्कता से प्रधानमंत्री आवास की करीब 76 लाख रुपये की धनराशि दुरुपयोग होने से बच गई। अब बीडीओ, एडीओ व प्रधान को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है।

ग्राम पंचायत सट्टी के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने के लिए प्राथमिक तौर पर 294 लोगों की सूची तैयार की गई थी। सत्यापन की जिम्मेदारी अमरौधा खंड विकास अधिकारी हरगोविंद गुप्ता के नेतृत्व में सेक्टर सहायक विकास अधिकारी कृषि बलवीर प्रजापति, सचिव सुधीर कुमार यादव व ग्राम प्रधान इरफान को सौंपी गई थी इन्होंने जांच के बाद 294 के सापेक्ष 174

लोगों को पात्र व 120 लोगों को अपात्र घोषित कर फाइनल सूची लाभार्थियों के खातों में पैसा भिजवाने के लिए भेजी थी। विकास भवन सभागार में फर्जीवाड़ा का राजफाश करते हुए मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी नागप्पन ने बताया कि एक व्यक्ति ने डीएम नेहा जैन से फाइनल सूची में भी अपात्र लोगों को पात्र घोषित करने की शिकायत कर दी।

 

उन्होंने जांच कराने के निर्देश दिए थे। जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट व परियोजना निदेशक वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में अलग अलग ब्लाक के 10 सहायक विकास अधिकारी व 20 ग्राम विकास अधिकारियों की तीन सदस्यीय 10 टीमें बनाकर जांच कराई जिसमें 54 को अपात्र पाया और रिपोर्ट सौंपी। उन्होंने बताया कि सही समय पर

जांच कराने से 1.20 लाख रुपये आबास के व 90 दिन की मज़दूरी के करीब 20 हजार रुपये मिलाकर प्रत्येक लाभार्थी कुल 1.40 लाख के हिसाब से करीब 76 लाख रुपये दुरुपयोग होने से बच गए हैं। उन्होंने बताया कि गलत जांच रिपोर्ट भेजने वाले बीडीओ, एडीओ, सचिव व ग्राम प्रधान कारण बताओ नोटिस जारी किए जायेंगे।

 

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button