कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

अक्सर गायब रहने वाले दो विद्यालयों के शिक्षकों को बीएसए ने किया निलंबित

परिषदीय विद्यालयों के निरीक्षण व संचालित कार्यक्रमों की प्रगति जांच रिपोर्ट के आधार पर गुरुवार को बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने राजपुर ब्लॉक के दो विद्यालयों के शिक्षकों को निलंबित कर दिया है।

Story Highlights
  • कभी कभार जाते हैं स्कूल आउटर का मजा ले रहे भरपूर
  • शिक्षकों की लगातार मिल रही थी शिकायतें
  • राजपुर विकासखण्ड के प्रा०वि० इन्द्रपुरा के प्रधानाध्यापक समीर अवस्थी एवं उ०प्रा०वि० इन्द्रपुरा के सहायक अध्यापक श्रीधर सिंह को किया गया निलंबित

अमन यात्रा, कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों के निरीक्षण व संचालित कार्यक्रमों की प्रगति जांच रिपोर्ट के आधार पर गुरुवार को बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने राजपुर ब्लॉक के दो विद्यालयों के शिक्षकों को निलंबित कर दिया है। मध्याह्न भोजन पंजिका ठीक नहीं मिलने, विद्यालय में खर्च किए धन का डिटेल उपलब्ध नहीं होने, समय से विद्यालय न आने, सरकारी धन का दुरुपयोग करने आदि के आरोप में एक स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं दूसरे स्कूल के सहायक अध्यापक को निलंबित किया गया है। दोनों शिक्षक तैनाती वाले स्कूल में ही संबद्ध रहेंगे। गड़बड़ी की विस्तृत जांच के लिए प्राथमिक विद्यालय में आनंद भूषण बीईओ अमरौधा और जूनियर विद्यालय में मनोज कुमार सिंह बीईओ रसूलाबाद को नामित किया गया है।

राजपुर ब्लॉक के इंदपुरा प्राथमिक विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक समीर अवस्थी कभी कभार ही विद्यालय जाते हैं। यह गांव आउटर के यमुना तट के करीब है जिसका फायदा ये शिक्षक उठा रहे थे। बीईओ मुख्यालय संजय गुप्ता की जांच में सामने आया कि यह विद्यालय तो भगवान भरोसे चल रहा है। विद्यालय में छात्र उपस्थिति के अतिरिक्त कोई भी अभिलेख उपलब्ध नहीं मिला, विद्यालय परिसर अत्यन्त गंदा पाया गया, विद्यालय में रंगाई पुताई नहीं मिली। निरीक्षित तिथि को भी बिना सूचना अनुपस्थित मिले। विद्यालय में मिड डे मील पंजिका भी नहीं मिली।

मिड डे मील मीनू के अनुसार नहीं मिला। फल का वितरण कभी-कभी एवं दूध का वितरण कभी नहीं कराया गया। विद्यालय का शैक्षिक स्तर बहुत ही खरब मिला। अद्यतन समस्त निःशुल्क पाठ्य पुस्तके बच्चों को अभी तक नहीं दी गई। कम्पोजिट धनराशि आहरित करने के बावजूद कोई भी कार्य नहीं कराया गया तथा शासकीय धन का गबन किया गया। विद्यालय में कुल नामांकित 20 बच्चों के सापेक्ष मात्र 6 बच्चें उपस्थित मिले। निपुण तालिका, शिक्षण संदर्शिका, प्रिन्ट रिच मैटेरियल, शिक्षक डायरी कुछ भी नहीं मिला। कायाकल्प योजनान्तर्गत कोई भी कार्य नहीं कराया गया। विद्यालय में 2 किचेन शेड होने के उपरान्त भी प्रधानाध्यापक कक्ष में मिड-डे-मील बनता मिला। तीन अगस्त को हुए निरीक्षण में गुरु जी भी बिना सूचना नदारद मिले।
वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालय इन्द्रपुरा में प्रात: 9.5 पर विद्यालय बन्द मिला। विद्यालय में कोई भी विद्यार्थी उपस्थित नहीं मिला। यहां केवल 9 बच्चों का नामांकन मिला। फर्जी रूप से एमडीएम का अंकन कर धनराशि का अपव्यय पाया गया तथा रसोइयों को भी अनियमित मानदेय का भुगतान किया जाना पाया गया। बिना सूचना विद्यालय से अनुपस्थित रहना तथा निरीक्षित तिथि को भी अनुपस्थित पाया जाना, अपने कर्तव्य एवं दायित्व का निर्वाहन न कराना, शासकीय धन का दुरुपयोग करना। आचरण नियमावली का घोर उल्लंघन है। ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि एक भी बच्चा विद्यालय नहीं आता तथा कार्यरत अध्यापक श्रीधर कभी कभार ही विद्यालय आते हैं। विभिन्न आरोपों के चलते मुख्यालय बीईओ की आख्या पर अध्यापक श्रीधर को बीएसए ने निलंबित कर दिया है।

बीएसए रिद्धी पांडेय ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक समीर अवस्थी व जूनियर के इंचार्ज प्रधानाध्यापक श्रीधर सिंह को निलंबित कर दिया है। दोनों निलंबन अवधि में तैनाती वाले स्कूल में संबद्ध रहेंगे। स्कूल संचालन में गड़बड़ी की जांच हेतु रसूलाबाद व अमरौधा के बीईओ को जांच अधिकारी नामित किया है इन्हें 15 दिन में विस्तृत जांच रिपोर्ट देनी होगी। इसके बाद अग्रिम कार्यवाही होगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button