कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आंगनबाड़ी केन्द्र मड़वाई में बच्चों की कम उपस्थित पाये जाने पर जिलाधिकारी नेहा ने जताई नाराजगी

जिलाधिकारी नेहा जैन ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के अपने गोद लिये ग्राम मड़वाई के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय में 91 पंजीकृत छात्र-छात्राओं में से 62 बच्चें उपस्थित मिले,

Story Highlights
  • जिलाधिकारी ने अपने गोद लिये ग्राम मड़वाई के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं को दुरस्त करने हेतु प्रधानाध्यापकों को किया निर्देशित
  • शत प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु दिये निर्देश
  • पंचायत मित्र ग्राम के शत प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाएं: जिलाधिकारी

अमन यात्रा , कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के अपने गोद लिये ग्राम मड़वाई के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय में 91 पंजीकृत छात्र-छात्राओं में से 62 बच्चें उपस्थित मिले, इस पर जिलाधिकारी ने उपस्थित जांची जिसमें प्रधानाध्यापक अर्चना, सहायक अध्यापक रजनी सिंह एवं शिक्षा मित्र रजनी यादव ने बताया कि शिक्षा मित्र रहीस अहमद खान की ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में लगायी गयी है।

वहीं जिलाधिकारी ने बच्चों की कम उपस्थित पर नाराजगी व्यक्त की तथा उपस्थित प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया कि बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करायी जाये। वहीं जिलाधिकारी ने बच्चों से पठन पाठन की गुणवत्ता की स्थिति का बच्चों से पुस्तक पठवाकर जायजा लिया। वहीं जिलाधिकारी ने उपस्थित शिक्षिकाओं को निर्देशित किया कि बच्चों को अच्छी शिक्षा निपुण भारत लक्ष्य के तहत दी जाये। वहीं जिलाधिकारी ने रसोईयों जिसमें कान्ती देवी व बीना देवी से वार्ता की, जिस पर उन्होंने बताया कि नवम्बर माह तक का वेतन मिल गया है, इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि रसोईयों का मानदेय समय से उपलब्ध कराया जाये तथा मिड डे मील बच्चों को मानक के अनुरूप दिया जाये। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने पंचायत भवन में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान मात्र 10 बच्चें उपस्थित मिले, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराने हेतु आंगनबाड़ी कार्यकत्री को निर्देशित किया। वहीं बच्चों के पठन पाठन हेतु उपलब्ध करायी गयी पुस्तकों से पाठन न कराये जाने पर जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री को कड़ी फटकार लगाते हुए उपलब्ध करायी गयी पुस्तकों से बच्चों को पढ़ाये जाने हेतु निर्देशित किया तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी को दूरभाष पर निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी केन्द्र का भ्रमण कर सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को दुरस्त कराये। वहीं संचालित पंचायत मित्र कक्ष का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उपस्थित पंचायत मित्र ने बताया कि अभी करीब 12 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाये जाने है, इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सूची को चस्पा कर शत प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाये, इसी प्रकार छूटे हुए पेंशन, राशन कार्ड आदि योजनाओं में लोगों को लाभान्वित कराये।

तदोपरान्त जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान विद्यालय में कक्षा 8 में अंकित छात्र 42 के सापेक्ष 22 उपस्थित मिले, जिसमें 12 बालक एवं 10 बालिका, इसी प्रकार कक्षा 7 में 33 के सापेक्ष 19, कक्षा 6 में 37 के सापेक्ष 22 छात्र-छात्राऐं उपस्थित मिले। वहीं जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रध्याध्यापक रत्नेश कुमारी को निर्देशित किया कि बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्ति की जाये। विद्यालय में सहायक अध्यापक संजय कटियार एवं जिप्सा गुप्ता उपस्थित मिले। विद्यालय में साफ सफाई न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सफाई कराये जाने के निर्देश दिये।

वहीं विद्यालय को जाने वाले रास्ते एवं विद्यालय की बाउड्रीबाल को बनाये जाने हेतु उपस्थित लेखपाल अभिषेक को निर्देशित किया। विद्यालय में लाइट, पोषण वाटिका लगाये जाने हेतु प्रध्याध्यापक को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं से शिक्षा की गुणवत्ता का आकलन किया एवं बच्चों को ठीक प्रकार से पढ़ने हेतु प्रेरित किया।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री हर घर जल टोटी के माध्यम से उपलब्ध कराये जाने की योजना द्वारा गांव में पानी के टंकी के निर्माण कार्य किये जाने हेतु जमीन के चिन्हांकन कराये जाने हेतु उपस्थित लेखपाल को निर्देशित किया। वहीं जिलाधिकारी ने ग्रामीणजनों की समस्याओं को भी सुना।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button