कानपुर देहातउत्तरप्रदेशकानपुरप्रयागराजफ्रेश न्यूज

आधार सत्यापन में कानपुर देहात समेत पांच जिले फिसड्डी

परिषदीय स्कूलों के बच्चों को नि:शुल्क यूनिफॉर्म, बैग, स्वेटर व स्टेशनरी आदि के लिए राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत अभिभावकों के खाते में भेजी जा रही है। अधिकांश बच्चों की राशि बैंक खातों में चली भी गई है लेकिन कानपुर देहात, बलरामपुर, उन्नाव, कन्नौज व गाजियाबाद जिले इस काम में पिछड़े हुए हैं।

Story Highlights
  • अटकी परिषदीय स्कूलों के बच्चों की यूनिफॉर्म की राशि
  • महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने काम जल्द पूरा कराने के दिए निर्देश

कानपुर देहात, अमन यात्रा। परिषदीय स्कूलों के बच्चों को नि:शुल्क यूनिफॉर्म, बैग, स्वेटर व स्टेशनरी आदि के लिए राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत अभिभावकों के खाते में भेजी जा रही है। अधिकांश बच्चों की राशि बैंक खातों में चली भी गई है लेकिन कानपुर देहात, बलरामपुर, उन्नाव, कन्नौज व गाजियाबाद जिले इस काम में पिछड़े हुए हैं। यहां पंजीयन व सत्यापन के काम की धीमी रफ्तार से राशि ट्रांसफर में देरी हो रही है। शासन ने संबंधित जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को चेतावनी देने के साथ कार्यवाही तेज करने और रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा है कि नि:शुल्क सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राशि स्थानांतरण की कार्यवाही बिना विलंब पूरी की जानी है। वहीं अधिकारियों के अनुसार आधार पंजीकरण व सत्यापन में देरी का कारण कई जगह अभिभावकों द्वारा पंजीकरण न कराना है। कुछ जगह शिक्षकों के स्तर से भी ढिलाई बरती जा रही है। इसी क्रम में अब शिक्षा विभाग व शासन के स्तर से सख्ती की जा रही है।

पांच जिलों में नामांकन कार्य भी धीमा-
आउट ऑफ स्कूल बच्चों की पहचान कर लक्ष्य के सापेक्ष उनका विद्यालयों में नामांकन कराए जाने के मामले में अमेठी, कासगंज, प्रतापगढ़, संभल व औरैया की प्रगति काफी धीमी है। इस पर असंतोष जताते हुए संबंधित जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से अगली बैठक के पहले जरूरी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह जालौन, अमरोहा, हरदोई, बदायूं व कानपुर नगर में शिक्षकों के अवकाश आवेदन पत्रों का समय से निस्तारण न किए जाने पर संबंधित अधिकारियों को नियमित समीक्षा कर समय से आवेदन निस्तारण के निर्देश दिए गए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button