कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आने वाले समय में हमें प्रकृति का ही सहारा लेना पड़ेगा : राज्य मंत्री संजय सिंह

उत्तर प्रदेश गन्ना विकास चीनी विभाग राज्य मंत्री संजय सिंह गंगवार में इको पार्क में वृक्षारोपण कर कर लोगों को संदेश दिया उन्होंने कहा मुश्किल परिस्थितियों ने हमें प्रकृति का मोल समझा दिया।

कानपुर देहात,अमन यात्रा : उत्तर प्रदेश गन्ना विकास चीनी विभाग राज्य मंत्री संजय सिंह गंगवार में इको पार्क में वृक्षारोपण कर कर लोगों को संदेश दिया उन्होंने कहा मुश्किल परिस्थितियों ने हमें प्रकृति का मोल समझा दिया। पेड़-पौधों से निश्शुल्क मिलने वाली हवा भी महामारी के समय जूझ रहे मरीजों को खरीदकर प्राप्त करनी पड़ी। ऐसे में हम सभी ने हरियाली को महत्व समझा है पर यही आकर थम जाने की बजाय हम सब को इसे संरक्षित करने का दायित्व निभाने की जरूरत है। इसलिए प्रत्येक ग्रामीण व नागरिकों से आग्रह है कि हर साल कम से कम जितना हो सके पौधा अवश्य लगाएं और विकसित होकर उसके पेड़ बनने देखभाल व सुरक्षा का संकल्प निभाएं। पर्यावरण के संतुलन के लिए लोगों से अधिक से अधिक पौधारोपण की अपील की है। उन्होंने अपने संदेश में कहा है कि पर्यावरण दिवस मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य को और अधिक गहरा करने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि हमे अपने आसपास के वृक्षों को कटने से बचाने के साथ साथ अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए लोगों को जागरूक करना चाहिए। पर्यावरण के संतुलन के लिए आने वाले बारिश सीजन में हमे अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने की जरूरत है ।

 

उन्होंने कहा कि अनियमित वर्षा, ग्लोबल वार्मिंग, पराबैंगनी किरणे जैसी समस्याएं हमारे जन जीवन को प्रभावित करने लगी हैं। यदि तापमान में कमी लाना है तो ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने होंगे। पेड़ पौधे वनों का श्रृंगार है और आओ हम सब मिलकर कर पेड़ लगाएं और हमारी धरती माता की रक्षा करें। हम वृक्षों के नाम अपने दिवंगत परिजनों एवं परिवार के सदस्यों के के नाम पर रख सकते हैं बाकी कुछ वृक्ष से हमारी भावनात्मक जुड़ाव बना रहे वृक्ष की देखभाल एवं पानी की समुचित व्यवस्था करनी होगी सभी वृक्षारोपण का अभिप्राय सफल होगा इस दौरान जिला महामंत्री बबलू शुक्ला डीएम नेहा जैन यस पी डीफओ ज्योत्सना कटियार रामजी गुप्ता मलखान सिंह चौहान दीपू मिश्रा बाल जी शुक्ला जीतू द्विवेदी विकास मिश्रा आदि रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button