कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

इग्नू द्वारा लांच किए गए नए रोजगार परक एवं कौशल विकास आधारित पाठ्यक्रम

रामस्वरूप ग्राम उद्योग परास्नातक महाविद्यालय पुखरायां कानपुर देहात मे आज इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ द्वारा इग्नू के पाठ्यक्रमों की प्रासंगिकता एवं रोजगार के अवसर विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ रीना कुमारी ने प्रतिभाग किया।

पुखरायां, अमन यात्रा :  रामस्वरूप ग्राम उद्योग परास्नातक महाविद्यालय पुखरायां कानपुर देहात मे आज इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ द्वारा इग्नू के पाठ्यक्रमों की प्रासंगिकता एवं रोजगार के अवसर विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ रीना कुमारी ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मुकेश चंद्र द्विवेदी, डॉ सविता गुप्ता, डॉ हेमेंद्र सिंह, डॉ के के सिंह ,डॉ रमणीक श्रीवास्तव, डॉ अंशुमान उपाध्याय ,डॉ प्रबल प्रताप सिंह तोमर , डॉ रविंद्र सिंह, डॉ निधि अग्रवाल ,इदरीश खान, शिवनारायण यादव ,आशीष कुमार ,संजय सिंह तथा अनेक क्षेत्रीय महाविद्यालयों के शिक्षक गण मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन समन्वयक डॉ पर्वत सिंह ने किया मुख्य अतिथि के तौर पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए डॉ रीना कुमारी ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार एव् उच्च शिक्षा अनुदान आयोग द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सही रूप में लागू करने के लिए उच्च शिक्षा से जुड़े शिक्षकों को प्रशिक्षित हो इसके लिए यूजीसी द्वारा इग्नू को उक्त कार्य करने की जिम्मेदारी सौंपी गई।

ये भी पढ़े-  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत अलंकृत जन कल्याण सेवा समिति द्वारा गोष्ठी का आयोजन

इसी क्रम में आज विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षकों के मध्य अपनी बात रखते हुए डॉ रीना कुमारी ने कहा कि राष्ट्रव्यापी व्यवसायिक विकास कार्यक्रम (पीडीपी )विकसित किया गया है जिसमें शिक्षक को ऑनलाइन मोड पर 6 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक परीक्षा देंगे 50% अंक आने पर इग्नू संबंधित शिक्षक को प्रमाण पत्र जारी करेगा इसके लिए उच्च शिक्षा से जुड़े हुए कोई भी शिक्षक इग्नू की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमें सबसे ज्यादा आवश्यकता तकनीकी ज्ञान की है यदि हमारे पास कोई ऐसा कौशल होगा जो हमें औरों से अलग रखता हो निश्चित रूप से आप को रोजगार प्राप्त होगा इग्नू ऐसे अनेक कोर्स को संचालित करता है जो आपके अंदर हुनर को पैदा करता है। प्राचार्य डॉ मुकेश चंद्र द्विवेदी जी ने कहा कि शिक्षा हमारी संस्कृति को आगे बढ़ाती है संस्कृति किसी राष्ट्र की पहचान होती है इग्नू में अनेक ऐसे कोर्स हैं जैसे वैदिक गणित, ज्योतिष विज्ञान, संस्कृत में कम्युनिकेशन प्रोग्राम आदि।

ये भी पढ़े-  सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लिए 27 सितंबर का दिन था काला दिन : वीके मिश्रा

डॉ पर्वत सिंह ने कहा कि हमारे अध्ययन केंद्र पर ऐसे अनेक पाठ्यक्रम एक्टिवेट है जो लोगों को अपने ही क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराता है ,जैसे भोजन एवं पोषण में प्रमाण पत्र, पत्रकारिता आदि प्रोग्राम है जिसको करके हम अपने घर के नजदीक रहकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं कार्यक्रम के अंत में स्वच्छता शपथ दिलाई गई और संकल्प लिया गया कि हम अपने कार्य क्षेत्र से लेकर निवास तक के मध्य प्रत्येक स्थान को साफ सुथरा रखेंगे तथा इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करेंगे प्रत्येक सप्ताह न्यूनतम 2 घंटे हम राष्ट्र के लिए श्रमदान करेंगे । कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय परिसर तथा गेट के बाहर मेन रोड पर पड़े हुए कचरे आदि को साफ कर सफाई का संदेश दिया। इस अवसर पर इग्नू के छात्र छात्राओं के अतिरिक्त एनसीसी व एनएसएस के वालंटियर भी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button