लखनऊउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

इग्नू ने लॉन्च किये भारतीय ज्ञान परम्परा सम्बन्धित पाठ्यक्रम : प्रो0 नागेश्वर रॉव

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो0 नागेश्वर रॉव ने क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ के दौरे पर अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान समाज के वंचित वर्गों को उच्च शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए विश्वविद्यालय के प्रयासों पर बल प्रदान किया। प्रो0 रॉव ने अपने सम्बोधन में कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थियों स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुल्क से छूट प्रदान की गयी है।

लखनऊ : इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो0 नागेश्वर रॉव ने क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ के दौरे पर अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान समाज के वंचित वर्गों को उच्च शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए विश्वविद्यालय के प्रयासों पर बल प्रदान किया। प्रो0 रॉव ने अपने सम्बोधन में कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थियों स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुल्क से छूट प्रदान की गयी है।

विदेशी भाषाओं सम्बन्धित इग्नू पाठ्यक्रम जैसे फ्रेंच, स्पैनिश, जर्मन, अरेबिक पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम हैं। इन पाठ्यक्रमों में रोजगार की पर्याप्त सम्भावनायें हैं। भारतीय ज्ञान परम्परा से सम्बन्धित पाठ्यक्रमों में वैदिक अध्ययन, हिन्दी व्यवसायिक लेखन, हिन्दू अध्ययन, संस्कृत, ज्योतिष में स्नातकोत्तर, भारतीय कालगणना, वैदिक गणित में प्रमाण-पत्र, संस्कृत साहित्य में विज्ञान में पी.जी. डिप्लोमा पाठ्यक्रम युवाओं भारतीय संस्कृति सम्बन्धित ज्ञान संवर्धन एवं रोजगार प्रदान करने में सहायक प्रदान करने में सहायक है। आधुनिक तकनीकि के युग में विश्वविद्यालय सम्बन्धित सूचनाओं एवं पाठ्यक्रमों सम्बन्धित जानकारी के प्रसार में सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम एवं यूट्यूब चैनल की महत्वपूर्ण भूमिका है।

 

जनवरी 2024 सत्र से विश्वविद्यालय के द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत 4 वर्षीय स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम प्रारम्भ किये गये हैं। वर्तमान समय में विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाईन एवं ओ.डी.एल. मोड में पाठ्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। हिन्दी भाषा के साथ ही क्षेत्रीय भाषाओं में पाठ्यक्रमों को स्वयंप्रभा चैनल के माध्यम से प्रसारित किया जाता है। लखनऊ क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा स्वयंप्रभा चैनल नं 11 के माध्यम से प्रातः 10:00 बजे से 11:00 बजे तक अकादमिक परामर्शदाताओं द्वारा विषयवार पाठ्यक्रमों का सत्र लिया जाता है।

 

वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ0 मनोरमा सिंह ने बताया कि इग्नू बिना भेदभाव के समाज के सभी वर्गों को शिक्षा से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है। इग्नू में प्रवेश हेतु उम्र का कोई बन्धन नहीं है, यदि किसी की शिक्षा में कोई गैप हो गया है, तो वह भी इग्नू से जुड़कर ज्ञान का संवर्धन कर सकते हैं। जनवरी 2024 सत्र में प्रवेश की अन्तिम तिथि 31 जनवरी 2024 है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button