कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ ने वित्त एवं लेखाधिकारी के कार्यों की भूरि-भूरि की प्रशंसा

जनपद में वित्त एवं लेखाधिकारी (बेसिक शिक्षा) द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्यों एवं प्रयासों की उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ ने भूरि-भूरि प्रशंसा की है।

Story Highlights
  • कतिपय शिक्षक संगठनों पर लगाए गंभीर आरोप
अमन यात्रा , कानपुर देहात :  जनपद में वित्त एवं लेखाधिकारी (बेसिक शिक्षा) द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्यों एवं प्रयासों की उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ ने भूरि-भूरि प्रशंसा की है। महिला शिक्षक संघ ने इस संदर्भ में वित्त एवं लेखाधिकारी को ज्ञापन सौंपा जिसमें उन्होंने वित्त एवं लेखाधिकारी को शिक्षकों की अपेक्षा के अनुरूप कार्य किए जाने की बात लिखी साथ ही चयन वेतनमान फाइल को दी गई समयसीमा में निस्तारित करने एवं ग्रांट उपलब्ध होने पर नियमबद्ध, पारदर्शी, समयबद्ध तरीके से एरियर भुगतान करने हेतु प्रसन्नता भी जाहिर की। महिला शिक्षक संगठन ने अपने पत्र में लिखा है कि जब से आप इस जनपद में पधारी हैं तब से हम सभी को माह की प्रथम तारीख को ही वेतन प्राप्त हो रहा है। आपके इस कदम से उन सभी शिक्षकों को राहत मिली है जिनका एकमात्र सहारा वेतन ही है।
आपके इस कदम का सभी शिक्षक हृदय से स्वागत करते हैं और धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। इसके साथ ही आपके द्वारा लंबित वेतन विसंगतियां दूर किए जाने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित भी किया गया है। चयन वेतनमान और एरियर के मामले भी निस्तारित किए जा रहे हैं। पूर्व के लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने हेतु भी आपके द्वारा सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। यह सभी अत्यंत सराहनीय कार्य हैं। महिला शिक्षक संगठन ने अन्य कतिपय शिक्षक संगठनों पर भी गंभीर आरोप लगाए।
अपने पत्र में उन्होंने लिखा कि जनपद में कतिपय संगठनों द्वारा प्रारम्भ से ही रूढ़िवादी सोच के तहत कार्य किया जा रहा है। किसी भी महिला के अधीन कार्य करना उनकी पुरूषवादी सोच को आहत करता है। इसका अनुमान आप इसी बात से लगा सकती हैं कि विभिन्न विकासखंडो में 80 फीसदी महिला शिक्षकों के कार्यरत होने पर भी संगठन में शीर्ष नेतृत्व में कभी भी महिलाओं को शामिल नहीं किया गया है और जब किसी महिला ने इसका प्रयास किया तो उसके चरित्र पर सवालिया निशान लगा दिया जाता है, दुष्प्रचार किया जाता है जिससे कोई भी इस तरह का प्रयास करने की हिम्मत न करे। इनको महिला अधिकारी होने पर ऐसा लगता है कि ये जैसा चाहेंगे आप वैसा ही करेंगी। ये ऐसे शिक्षक संगठन हैं जो इनके कहे मुताबिक कार्य नहीं करते उन पर झूठे मनगढ़ंत आरोप लगाते हैं। ऐसा भी नहीं है कि इनकी ये सोच केवल महिलाओं के साथ ही है। पूर्व में अन्य अधिकारियों के साथ भी इन तथाकथित ईमानदार संगठनों ने इनके गलत कार्यों को करने से मना करने पर मनगढन्त आरोप लगायें हैं क्योंकि यदि अधिकारी पारदर्शिता से कार्य करता है तो कतिपय संगठनों की दलाली बन्द हो जाती है।
जनपद में एक शैक्षिक संगठन के द्वारा आपके सम्बन्ध में जो भी दुष्प्रचार किया जा रहा है सर्वथा अनुचित है। आपके द्वारा किये जा रहे कार्यों से महिला शिक्षक संगठन संतुष्ट है। आपके कार्य एवं व्यवहार की भूरि-भूरि प्रशंसा करता है और आपका आभार व्यक्त करता है। साथ ही यह भी अपेक्षा करता है कि भविष्य में भी आपके द्वारा शिक्षक हित में कार्य / निर्णय किया जायेगा। ज्ञापन में जिलाध्यक्ष अंजलि गौड़, वरिष्ठ उपाध्यक्ष शर्मिष्ठा मलिक, उपाध्यक्ष शशिप्रभा सचान, अर्चना कश्यप, कल्पना सोनी, रीता कटियार, महामंत्री कंचन मिश्रा, मंत्री पारूल सचान, संयुक्त मंत्री रितु साहनी, संगठन मंत्री लता अग्निहोत्री, शशि निवेदिता श्रीवास्तव, मृदुला वर्मा, कोषाध्यक्ष रेखारानी विश्वकर्मा, मीडिया प्रभारी सोनिका साहू मौजूद रहीं।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button