कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

मैं हूं आदत से मजबूर, आप कितना भी प्रयत्न करो मैं गायब रहूंगा हुजूर 

मैं हूं आदत से मजबूर आप कितना भी जतन कर लो मैं गायब रहूंगा हुजूर। यह पंक्तियां उन शिक्षकों पर सटीक बैठती हैं जो लगातार निरीक्षण के बावजूद बिना डर भय के घर में आराम फरमा रहे हैं। एक और जहां शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के प्रयास में महानिदेशक ताबड़तोड़ निरीक्षण करवा रहे हैं वही आलसी कामचोर शिक्षक घर में बिस्तर पर पड़े पड़े आराम फरमा रहे हैं।

Story Highlights
  • 13 अगस्त तक जारी रहेगा परिषदीय विद्यालयों के निरीक्षण का विशेष अभियान
  • परिषदीय स्कूलों के तृतीय चरण के निरीक्षण में 1968 शिक्षक मिले अनुपस्थित
कानपुर देहात, अमन यात्रा : मैं हूं आदत से मजबूर आप कितना भी जतन कर लो मैं गायब रहूंगा हुजूर। यह पंक्तियां उन शिक्षकों पर सटीक बैठती हैं जो लगातार निरीक्षण के बावजूद बिना डर भय के घर में आराम फरमा रहे हैं। एक और जहां शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के प्रयास में महानिदेशक ताबड़तोड़ निरीक्षण करवा रहे हैं वही आलसी कामचोर शिक्षक घर में बिस्तर पर पड़े पड़े आराम फरमा रहे हैं। इस प्रकार के कुछ गिने-चुने शिक्षकों की वजह से निरीक्षण अभियान थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार अनुपस्थित मिल रहे शिक्षकों की वजह से परिषदीय विद्यालयों का विशेष निरीक्षण अभियान जारी है। इधर शिक्षकों की उपस्थिति में कुछ सुधार हुआ है। लगातार तीसरे सप्ताह विद्यालयों से अनुपस्थित शिक्षकों की संख्या 1968 रही है। पहले चरण में 3901, दूसरे चरण में 3599 सहित अब तक कुल अनुपस्थित शिक्षकों की संख्या बढ़कर 9468 हो गई है। बेसिक शिक्षा विभाग ने चौथे चरण का विशेष अभियान सोमवार से शुरू करने का आदेश दिया है और 13 अगस्त को सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी है।
बताते चलें उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पठन-पाठन दुरुस्त करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षकों की उपस्थिति पर विशेष जोर दे रहा है। विद्यालयों के निरीक्षण का विशेष अभियान लगातार चलाया जा रहा है। स्थलीय निरीक्षण का विशेष अभियान आठ से 13 अगस्त तक जारी रहेगा।
बेसिक शिक्षा अधिकारी सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला समन्वयकों को सुबह छह बजे कार्यालय बुलाकर एक ही विकासखंड में भेजकर विद्यालय आवंटित करके चार बिंदुओं पर जांच करा रहे हैं। जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी से मार्गदर्शन लेकर नामित अधिकारियों से निरीक्षण कराया जा रहा है।
आदेश के मुताबिक  सभी जिलों में 1968 शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं। इनमें 1688 का वेतन रोका गया है, 267 शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है जबकि 13 शिक्षकों को निलंबित किया गया है। विद्यालयों के स्थलीय निरीक्षण के सार्थक परिणाम आए हैं लेकिन अब भी जिलों में काफी संख्या में शिक्षक लगातार अनुपस्थित मिल रहे हैं। यह स्थिति स्वीकार करने योग्य नहीं है। इसी वजह से महानिदेशक ने निर्देश दिया है कि विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण का विशेष अभियान 8 से 13 अगस्त तक जारी रहेगा। मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक प्रतिदिन निरीक्षण की समीक्षा करके उसे तय प्रारूप पर भेजें और 13 अगस्त को अनिवार्य रूप से सप्ताह भर की रिपोर्ट ईमेल पर उपलब्ध कराएं।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button