कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शिक्षकों की तनातनी ने बच्चों का छीना एमडीएम

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के ढुलमुल रवैये की वजह से अभी तक संदलपुर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय फरहदपुर में बच्चों को दिए जाने वाले मध्यान भोजन की जिम्मेदारी अधर में लटकी है। इस विद्यालय में मात्र 47 बच्चे पंजीकृत हैं और उन्हें भी मध्यान भोजन दिए जाने में उस विद्यालय के शिक्षकों के हाथ-पांव फूल रहे हैं।

Story Highlights
  • अधिकारियों के ढुलमुल रवैये से स्कूली बच्चे एमडीएम से वंचित

कानपुर देहात,अमन यात्रा :  बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के ढुलमुल रवैये की वजह से अभी तक संदलपुर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय फरहदपुर में बच्चों को दिए जाने वाले मध्यान भोजन की जिम्मेदारी अधर में लटकी है। इस विद्यालय में मात्र 47 बच्चे पंजीकृत हैं और उन्हें भी मध्यान भोजन दिए जाने में उस विद्यालय के शिक्षकों के हाथ-पांव फूल रहे हैं। इस विद्यालय में शिक्षकों में आपस में तनातनी चल रही है जिसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। इस विद्यालय में करीब 8 माह से एमडीएम नहीं बन रहा है। इस संदर्भ में जब नवागंतुक बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पाण्डेय को जानकारी हुई तो उन्होंने उस विद्यालय का निरीक्षण किया और दोनों शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोक दिया और साथ ही एमडीएम की जिम्मेदारी मौखिक रूप में ग्राम प्रधान निधि कटियार को सौंपी। 8 अगस्त को ग्राम प्रधान ने एमडीएम बनाने से इंकार कर दिया और इस संदर्भ में जिलाधिकारी को लिखित रूप में प्रार्थना पत्र सौंपा। उन्होंने अपने पत्र में विद्यालय संबंधी सभी समस्याओं का उल्लेख किया। साथ ही जिलाधिकारी को अवगत कराया कि विद्यालय में 8 माह से एमडीएम नहीं बन रहा है, विद्यालय में एक भी नया नामांकन नहीं हुआ है।

ये भी पढ़े-  मैं हूं आदत से मजबूर, आप कितना भी प्रयत्न करो मैं गायब रहूंगा हुजूर 

कक्षा 5 पास विद्यार्थियों की टीसी भी नहीं काटी जा रही है जिससे उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश लेने में असुविधा हो रही है। डीबीटी जैसी व्यवस्थाएं भी पूर्ण नहीं की गई हैं। कोई भी शिक्षक चार्ज लेने के लिए तैयार नहीं है। इन सभी खामियों का खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। हमें फौरी तौर पर बीएसए ने एमडीएम की जिम्मेदारी सौंपी थी लेकिन अभी तक उक्त प्रकरण का समाधान विभाग द्वारा नहीं किया गया अत: आप उक्त प्रकरण का निराकरण करने की कृपा करें।

ग्राम प्रधान निधि कटियार का कहना है कि विद्यालय में एमडीएम बनवाने की जिम्मेदारी संबंधित विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक की है। बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा मुझे मौखिक रूप से कुछ दिन के लिए एमडीएम निर्माण के लिए कहा गया था, मैं एक सप्ताह से अधिक समय से एमडीएम बनवा रही हूं लेकिन विभागीय अधिकारियों द्वारा अभी तक कोई भी निर्णय नहीं लिया गया जिसकारण मेरे द्वारा एमडीएम निर्माण बंद करवा दिया गया है। साथ ही इस संदर्भ में जिलाधिकारी को भी लिखित रूप में अवगत करा दिया है।

ये भी पढ़े-   डीएम नेहा व एसपी सुनीति ने श्री धर्मगढ़ बाबा मंदिर में भोले बाबा का लिया आशीर्वाद , अपार भक्तो की भीड़ 

वहीं उक्त प्रकरण में खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रजीत सिंह का कहना है कि हमने जांच आख्या रिपोर्ट अग्रिम कार्यवाही हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी को सौंप दी है। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि संदलपुर विकासखंड में स्थित प्राथमिक विद्यालय कौंरू फरहदपुर का प्रकरण मुझे संज्ञानित है। उस विद्यालय में मेरे द्वारा स्वयं निरीक्षण किया गया है। त्रिस्तरीय जांच चल रही है। त्रिस्तरीय जांच रिपोर्ट मिलने पर दोषी जनों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button