उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

एकल फाउंडेशन परिषदीय एवं आदिवासी बच्चों को दे रहा है कंप्यूटर प्रशिक्षण

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने आज मैंथा विकासखंड के कंपोजिट विद्यालय भुजपुरा का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान उन्होंने एकल फाउंडेशन और फ्रंटियर स्प्रिंग के माध्यम से बस में तैयार की गई कंप्यूटर लैब से बच्चों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का जायजा लिया।

Story Highlights
  • बेसिक शिक्षा अधिकारी ने एकल फाउंडेशन की टीम द्वारा बच्चों को दिए जा रहे कंप्यूटर प्रशिक्षण का लिया जायजा
राजेश कटियार , कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने आज मैंथा विकासखंड के कंपोजिट विद्यालय भुजपुरा का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान उन्होंने एकल फाउंडेशन और फ्रंटियर स्प्रिंग के माध्यम से बस में तैयार की गई कंप्यूटर लैब से बच्चों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का जायजा लिया। वहां पर उपस्थित एकल फाउंडेशन की टीम की सदस्य अनुराधा और उनकी सहयोगी टीम द्वारा बच्चों को कंप्यूटर प्रशिक्षण भली-भांति प्रदान किया जाना पाया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बच्चों को कंप्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक है, इससे उनका भविष्य सुधरेगा।
एकल फाऊंडेशन के द्वारा एकल ऑन व्हील बस जोकि पूर्णतया सौर ऊर्जा से संचालित है, आधुनिक कंप्यूटर से जनपद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों एवं आदिवासी बच्चों को डिजिटली बनाने के लिए प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया है। बच्चों को 25 दिवस प्रत्येक दिन 2 घंटे कंप्यूटर से संबंधित जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण पूरा होने पर उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने कहा कि आज के समय में गांव में रह रहे युवक एवं युवतियों को इस शिक्षा की सख्त जरूरत है। गांव के लोग आज के समय में भी कई चुनौतियों के कारण शहर या कस्बों में जाकर कंप्यूटर शिक्षा पाने में असमर्थ हैं इसलिए इस एकल ऑन व्हील के मदद से उन बच्चों तक कंप्यूटर की शिक्षा को पंहुचाया जायेगा जिनको इनकी जरूरत है। इससे उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे भी लाभान्वित होंगे।
Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button