उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

कॉस्मेटिक क्रीम से लेकर गुलाब जल तक बना सकेंगे सीएसजेएमयू के छात्र

कॉस्मेटिक क्रीम हो या गुलाब जल, डिटर्जेंट्स हो या इत्र, फिनायल से लेकर हैंड सैनिटाइजर और इत्र बनाने का शिक्षण प्रशिक्षण सीएसजेएमयू में आसानी से हो सकेगा। छात्रों के कौशल प्रशिक्षण के लिए विश्वविद्यालय में 10 दिन का वैल्यू एडेड कोर्स शुरु हो रहा है।

Story Highlights
  • रसायन विभाग में10 दिवसीय वैल्यू एडेड कोर्स की शुरुआत
कानपुर,अमन यात्रा  : कॉस्मेटिक क्रीम हो या गुलाब जल, डिटर्जेंट्स हो या इत्र, फिनायल से लेकर हैंड सैनिटाइजर और इत्र बनाने का शिक्षण प्रशिक्षण सीएसजेएमयू में आसानी से हो सकेगा। छात्रों के कौशल प्रशिक्षण के लिए विश्वविद्यालय में 10 दिन का वैल्यू एडेड कोर्स शुरु हो रहा है। जिसमें यूनिवर्सिटी के यूजी और पीजी के छात्र-छात्राओं के लिए स्वयं को अपग्रेड करने का अवसर रहेगा।
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बेसिक साइंसेज के रसायन विज्ञान विभाग ने बुधवार से 10 दवसीय वैल्यू एडेड कोर्स की शुरुआत की है। इस कोर्स में सभी संकायों के अलग-अलग विभागों के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग कर रहे हैं।
कोर्स समन्वय डॉ बीपी सिंह ने बताया कि कोर्स का विषय “केमिस्ट्री इन डेली लाइफ: प्रिपरेशन ऑफ डोमेस्टिक प्रोडक्ट” है। कोर्स में छात्रों को रोजमर्रा के उपयोग में आने वाले उत्पाद जैसे, डिटर्जेंट्स, इत्र, गुलाब जल, फिनायल, हैंड सैनिटाइज़र तथा कॉस्मेटिक क्रीम आदि बनाना सीखाया जा रहा है। इसके साथ ही बनाए जा रहे उत्पादों की गुणवत्ता को भी जांचने एवं परखने को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इसके लिए हर दिन 3 घंटे की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। विषय विशेषज्ञ डॉ.रश्मि दुबे ने बताया कि इस कोर्स के माध्यम से रसायन विज्ञान की बारीकियां दूसरे पाठयक्रमों में भी पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को जानने के लिए मिल सकेगी। सभी प्रतिभागियों को कोर्स पूरा होने के बाद प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा। इस कोर्स में डॉ. रत्ना शुक्ला, डॉ. धनंजय डे, डॉ. पी.एस निरंजन तथा डॉ. मिराज जाफ़री द्वारा छात्रों को शिक्षण एवं प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button