उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

चंद्रयान प्रक्षेपण की उपलब्धि पर परिषदीय स्कूलों के बच्चों ने मनाया उत्सव

जिलाधिकारी नेहा जैन और बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय के द्वारा आईआईटी के प्रोफेसर एच सी वर्मा के शिक्षण सोपान में आयोजित की गई कार्यशाला का असर परिषदीय विद्यालयों में दिखने लगा है।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन और बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय के द्वारा आईआईटी के प्रोफेसर एच सी वर्मा के शिक्षण सोपान में आयोजित की गई कार्यशाला का असर परिषदीय विद्यालयों में दिखने लगा है। आज रसूलाबाद विकासखंड के विभिन्न विद्यालयों क्रमश: प्राथमिक विद्यालय चित्तानी वादा, उच्च प्राथमिक विद्यालय सिसही, कंपोजिट विद्यालय बन्दरहा एवं संविलयन विद्यालय कहिंजरी में चंद्रमा पर अन्वेषण के लिए भेजे जा रहे

सैटेलाइट चंद्रयान की खुशी में छात्र छात्राओं ने एआरपी एवं जिला विज्ञान क्लब के सह समन्वयक आशीष द्विवेदी और विज्ञान शिक्षिका शालिनी और पूरे स्टाफ के मार्गदर्शन में चंद्रयान का मॉडल बनाया गया। इस अवसर पर बच्चों को चंद्रयान से जुड़ी रोचक बातें बताई गईं और इससे संबंधित शॉर्ट मूवी भी दिखाई गई चंद्रयान प्रक्षेपण की उल्टी गिनती स्क्रीन पर देखते ही सभी बच्चे जोश से भर गए और प्रक्षेपण सफल होने पर ताली बजा-बजा कर सभी को बधाई दी।

इस अवसर पर छात्रा महक ने इसरो पर एक कविता भी सभी को सुनाई। रसूलाबाद के खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने विद्यालय की प्रधानाध्यापिका दीपा रानी और विद्यालय के शिक्षकों की वैज्ञानिक सोच की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ती है। महक, रुचि, यशी, मुकीम, अनुभव आदि बच्चों ने तरह-तरह के शून्य निवेश के चंद्रयान के मॉडल बनाएं और विभिन्न प्रकार के चंद्रयान प्रक्षेपण की प्रक्रियाओं को प्रयोगों द्वारा समझा।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button