अपना जनपदवाराणसी

चकिया: ग्रामीणों का आरोप, महादेवपुर कला गांव में जल जीवन मिशन योजना के तहत बन रही पानी टंकी निर्माण में ठेकेदारों द्वारा बरती जा रही अनियमितता, गुणवत्ताहीन सामग्री का उपयोग, ग्रामीणों में आक्रोश, गांव के लोग DM साहब से शिकायत कर करायेंगे जांच…..

चकिया, चंदौली। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके इसके लिए केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना जल जीवन मिशन अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों में पाइप लाइन का विस्तार कर पानी टंकी का निर्माण कराए जा रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि स्थानीय विकास खंड अंतर्गत महादेवपुर कला गांव में कार्य प्रारंभ किया गया। परंतु नल कनेक्शन विस्तार व पानी टंकी निर्माण गुणवत्ताहीन होने से ग्रामीणों को काफी आक्रोश है। ऐसे में अधिकारियों की उदासीनता रवैया के कारण न सिर्फ ठेकेदार के हौसले बुलंद है बल्कि मनमानी तरीके से निर्माण कार्य किया जा रहा है।

इधर निर्माण कार्य शुरू कई दिन हो चुके है, बावजूद आज तक संबंधित विभाग के न अधिकारी और न ही कोई कर्मचारी निर्माण कार्य स्थल का जायजा लिया। जिससे गुणवत्ता को दरकिनार कर निर्माण कार्य हो रहे है। गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य की शिकायत अब क्षेत्र के ग्रामीण प्रशासन से करने की तैयारी में हैं। महादेवपुर कला गांव में जल विभाग के माध्यम से ठेकेदारी प्रथा से सभी ग्राम पंचायतों में नल जल का पाइप लाइन एवं पानी टंकी प्लेटफार्म बनाने का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत सुदूर अंचल क्षेत्र के सभी घर तक पीने हेतु शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

बनाए जा रहे हैं गुणवत्ताविहीन पानी टंकी प्लेटफार्म

ग्राम पंचायत महादेवपुर कला गांव में गुणवत्ताविहीन पानी टंकी प्लेटफार्म का ढलाई कार्य करवाया जा रहा है। इस प्रकार स्थित विकास खंड के लगभग सभी ग्राम पंचायतों का हाल है। ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नल जल के लिए लाखों रुपए खर्च किया जा रहा है परंतु ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण करने से बाज नहीं आ रहे है। ग्रामीणों के घरों तक नल लगाने के लिए पाइप लाइन विस्तार में गुणवत्ताहीन सामान का उपयोग किया जा रहा है तो वहीं पानी टंकी प्लेटफार्म ढलाई का कार्य काफी घटिया स्तर का कम सरिया डाल कर किया जा रहा है। वहीं ढलाई के लिए 4-1 की जगह 8-1 के सीमेंट कंक्रीट मसाला डाल कर प्लेटफार्म ढलाई का कार्य ठेकेदार द्वारा करवाया जा रहा है‌।

हैरानी की बात यह है कि निर्माण कार्य शुरू हुए कई दिन हो चुके है बावजूद इसके आज तक विभाग के अधिकारी और न ही कर्मचारी मौके पर पहुंच निर्माण कार्य का जायजा लिया। अधिकारियों के जायजा लेने नहीं आने पर ठेकेदार के हौसले बुलंद हो चुके और मनमानी तरीके से निर्माण कराया जा रहा है। गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य कराने से नाराज हुए क्षेत्र के ग्रामीण अब प्रशासन से शिकायत करने की तैयारी में है।

गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य

जल जीवन मिशन योजना के तहत अधिकांश गांवों में जो काम चल रहा है। ग्रामीणों ने कराए जा रहे निर्माण को न सिर्फ घटिया बताया कि बल्कि गुणवत्ताहीन कराने का आरोप लगाया है। पानी सप्लाई के लिए बन रहे पानी टंकी, नल कनेक्शन एवं पाईप के गुणवत्ता को लेकर गांव के लोग असंतुष्ट है।

अधिकारी कर्मचारी ने नहीं लिया कार्य का जायजा

विकास खंड के लगभग सभी ग्राम पंचायतों में पाइप लाइन विस्तार सहित प्लेटफार्म का ढलाई का कार्य ठेकेदार द्वारा करवाया जा रहा है। निर्माण कार्य शुरू होने के बावजूद आज तक संबंधित विभाग के जिम्मेदार अधिकारी और न ही कर्मचारी कार्यस्थल का जायजा लेना मुनासिब नहीं समझा। ऐसे में ठेकेदार किस तरह के मटेरियल का उपयोग कर रहे है इसकी निगरानी नहीं करने ठेकेदार के हौसले बुलंद हो गए है।

कराई जाएगी जांच

सीडीओ चंदौली ने कहा कि नल जल योजना के तहत हो रहे कार्यों में लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जायेगी। ठेकेदार काम में लापरवाही बरत रहे है और गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य कराए जा रहे है तो इसकी जांच कराई जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

AD
Back to top button