उत्तरप्रदेश

चढ़ती कीमतों से सरसों के तेल में उबाल, रिफाइंड ऑयल भी हुआ गर्म

सरसों का तेल अव्व्ल बैल कोल्हू ब्रांड 145 से 150 रुपये और फॉरच्यून रिफाइंड ऑयल 135 से 140 प्रति लीटर पहुंच चुका है। कारोबारियों का मानना है कि अभी यह तेजी आगे भी बरकरार रहने वाली है।

लखनऊ,अमन यात्रा : लगातार चढ़ रहे सरसों के तेल और रिफाइंड आयल में मामूली कमी के बाद कीमतों ने रफ्तार भरी है। जहां सरसों का तेल अव्व्ल बैल कोल्हू ब्रांड 145 से 150 रुपये और फॉरच्यून रिफाइंड ऑयल 135 से 140 प्रति लीटर पहुंच चुका है। वह भी तब जब सरसों की नई फसल की आमद शुरू होने की ओर है। ऐसे में सरसों के तेल का भाव चढ़ना समझ से परे है। कारोबारियों का मानना है कि अभी यह तेजी आगे भी बरकरार रहने वाली है।

होली तक तेल और रिफाइंड का भाव थमने के आसार कम: थोक कारोबारी विपुल अग्रवाल के मुताबिक, आगे ज्यादा खपत वाले त्योहार हैं। ऐसे में होली  तक तेल के भाव कम होने के आसार कम ही हैं। रही बात रिफाइंड ऑयल की तो इसके पीछे बाहर से आने वाले माल का इंपोर्ट कम होने से  रिफाइंड ऑयल चढ़ा है।

कारोबारी संजय सिंघल ने बताया कि सरसों के बैल कोल्हू तेल और रिफाइंड ऑयल के भाव फिर से चढ़े हैं। अभी कुछ दिनों पहले पांच रुपये लीटर की कमी आई थी अब तेजी इससे काफी आगे निकल आई है। आगे त्योहारी सीजन है। भाव में कमी आना तो मुश्किल दिख रहा है।

फुटकर भाव रुपये प्रति लीटर

  • सरसों का तेल साधारण-115
  • बैल कोल्हू-145
  • रिफाइंड-120
  • फारॅच्यून-135

थोक भाव

  • सरसों का तेल 15 लीटर का पीपा-2,000
  • रिफाइंड ऑयल का 15 लीटर-1,900 

    नहीं आ रहा परता, असली के नाम पर स्पेलर वाले बेच रहे और महंगा: सरसों की फसल आनी शुरू हो गई है। बावजूद इसके स्पेलर वाले असली बता सरसों  का तेल और महंगा बेच रहे हैं। मड़ियांव, दुबग्गा, पांडयेगंज आदि बाहरी क्षेत्रों में सरसों का तेल सामने निकाल कर बेचने वाले कारोबारी ग्राहकों से और मुनाफा ले रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button