कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जनपद के 2 खंड शिक्षा अधिकारी महानिदेशक के रडार पर

बेसिक शिक्षा विभाग में लाख जतन के बावजूद सुधार होता नहीं दिख रहा है। शिक्षकों पर आरोप लगते तो आपने सुना होगा लेकिन अगर आरोप उनके संबंधित आला अधिकारियों पर लग रहे हैं तो यह विचारणीय तथ्य है।

Story Highlights
  • विभागीय कार्यक्रमों के संचालन में लापरवाही बरतने के कारण होगी प्रदेश स्तरीय जांच

कानपुर देहात, अमन यात्रा : बेसिक शिक्षा विभाग में लाख जतन के बावजूद सुधार होता नहीं दिख रहा है। शिक्षकों पर आरोप लगते तो आपने सुना होगा लेकिन अगर आरोप उनके संबंधित आला अधिकारियों पर लग रहे हैं तो यह विचारणीय तथ्य है। विभागीय कार्यक्रमों के संचालन एवं पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही एवं शिथिलता के चलते जनपद के 2 खंड शिक्षा अधिकारियों समेत प्रदेश के 10 खंड शिक्षा अधिकारी महानिदेशक विजय किरन आनंद के रडार पर हैं। अब इनके कार्यालयों की जांच के लिए प्रदेश स्तर से जांच अधिकारी नामित किए गए हैं।

बताते चलें समग्र शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त जनपदों का 360 डिग्री मूल्यांकन एवं अनुश्रवण किया गया। उक्त अनुश्रवण में दूरभाष के माध्यम से शिक्षकों, जिला समन्वयकों, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों एवं जिलाधिकारियों से फीडबैक प्राप्त किया गया। कतिपय खण्ड शिक्षा अधिकारियों की कार्यशैली एवं व्यवहार के बारे में संज्ञान में आया है कि उनके द्वारा विभागीय कार्यक्रमों के संचालन एवं पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही एवं शिथिलता बरती जा रही है। उक्त के दृष्टिगत सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारियों के विकास खण्ड में संचालित कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की सघन जांच की आवश्यकता के क्रम में नवचयनित अधिकारियों द्वारा दिनांक 16.08.2022 एवं 17.08.2022 को आवंटित खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय का स्थलीय निरीक्षण करते हुए गहन जांच की जायेगी जिसकी आख्या 1 सप्ताह के अंदर राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराई जायेगी। कानपुर देहात जनपद में खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय झींझक एवं संदलपुर का निरीक्षण किया जायेगा। सहायक उप शिक्षा निदेशक (एमडीएम) रतन कीर्ति एवं सीटीई प्रवक्ता उपेंद्र गुप्ता दोनों विकासखंडों के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में संचालित गतिविधियों का सघन निरीक्षण करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button