अपना जनपदउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी ने की प्रेसवार्ता, दी जानकारी

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शान्तिपूर्ण, सकुशल, निष्पक्ष रूप में सम्पन्न करायें जाने के दृष्टिगत जिलाधिकारी आलोक सिंह की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता का आयोजन मॉ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में किया गया। प्रेसवार्ता में जिलाधिकारी ने सभी प्रेस प्रतिनिधियों को अगवत कराया कि जनपद में दो चरणों (चतुर्थ व पंचम) में 13 मई व 20 मई को मतदान होगा

कानपुर देहात। लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शान्तिपूर्ण, सकुशल, निष्पक्ष रूप में सम्पन्न करायें जाने के दृष्टिगत जिलाधिकारी आलोक सिंह की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता का आयोजन मॉ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में किया गया। प्रेसवार्ता में जिलाधिकारी ने सभी प्रेस प्रतिनिधियों को अगवत कराया कि जनपद में दो चरणों (चतुर्थ व पंचम) में 13 मई व 20 मई को मतदान होगा। जनपद में कुल मतदाताओं की संख्या 1350102 है, जिसमें पुरूष मतदाता 720466, महिला मतदाता 629586, तृतीय लिंग के 50 मतदाता है। उन्होंने बताया कि जनपद में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 11155 है, कुल मतदेय स्थल 1176 है, जिसमें ग्रामीण 1400, शहरी 176 है। जनपद में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 1139 है। पूरे जनपद को 18 जोन तथा 132 सेक्टर में विभाजित किया गया है। मतदान को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु 200 माईक्रो आब्जर्वर, 12 उड़नदस्ता टीम (प्रति विधान सभा तीन), 12 स्थैतिक निगरानी टीमें गठित की गयी है। निर्वाचन से सम्बन्धित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है, स्थैतिक निगरानी टीमें व उड़नदस्ता टीमें निरंतर अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील है।

उन्होंने यह भी बताया कि 85 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं के लिए आयोग द्वारा विशेष सुविधा दी गयी है, जिसके अनुसार कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने प्रेस प्रतिनिधियों से अपील की कि वे जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ायें जाने से सम्बन्धित विभिन्न गतिनिधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार करे, जिससे कि प्रदेश में, जनपद का उच्चतम मतदान प्रतिशत दर्ज हो सके। उन्होंने कहा कि जनपद में निर्वाचन से सम्बन्धित विभिन्न शिकायतों के निस्तारण हेतु कन्ट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका नम्बर 1950 है। इस पर मीडिया प्रतिनिधि भी निर्वाचन से सम्बन्धित विभिन्न शिकायतों/सुझावों को दर्ज करा सकते है, प्राप्त शिकायतों का त्वरित संज्ञान लेकर निस्तारण कराया जायेगा। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा निर्वाचन से सम्बन्धित विभिन्न प्र्रश्नों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रेस प्रतिनिधियों को दी गयी।

अन्त में जिलाधिकारी ने सभी प्रेस प्रतिनिधियों से कहा कि वे आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुरूप अपनी गतिविधियां सम्पन्न करें, जिससे निर्वाचन में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। उन्होने जनपद के मतदाताओं से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान केन्द्र पर पहुंच कर मतदान करें। इसी मौके पर पुलिस अधीक्षक बीबीजीटीएस मूर्ति ने भी कानून व्यवस्था/सुरक्षा व्यवस्था से सम्बन्धित विभिन्न कार्यवाहियों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रेस प्रतिनिधियों को दी। उन्होंने कहा कि जनपद की पुलिस शांतिपूर्ण, सकुशल, निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तत्पर है, आप सभी मीडिया प्रतिनिधियों का इसमें सहयोग अपेक्षित है। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक राजेश पाण्डेय के साथ प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के सम्मानित पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button