अमेरिका

जो बाइडेन ने जापान के साथ साझेदारी को बताया अहम

बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद ये उनकी जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ पहली व्यक्तिगत मुलाकात है. बाइडन और योशिहिदे सुगा ने एक संयुक्त प्रेस व्यक्तव्य में कहा कि क्वाड साझेदारी के अलावा विज्ञान, तकनीक, जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 पर दोनों देशों के बीच सहयोग जारी रहेगा.

Story Highlights
  • कहा- मिलकर करेंगे चीन की चुनौतियों का सामना

बाइडेन ने कहा, “आज मैं और प्रधानमंत्री सुगा अमेरिका और जापान के बीच साझेदारी को और बेहतर बनाने की पुष्टि करते हैं. साथ ही दोनों देशों की साझा सुरक्षा को लेकर भी हम आपसी समर्थन का एलान करते हैं. ” साथ ही उन्होंने कहा, “हम चीन से मिल रही चुनौतियों का मिलकर सामना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ईस्ट चाईना सी, साउथ चाईना सी और उत्तर कोरिया के मुद्दों पर चीन से जो चुनौतियां मिल रहीं उनका हम मिलकर मुकाबला करेंगे. जिस से कि भविष्य में एक स्वतंत्र इंडो-पैसेफिक श्रेत्र की बुनियाद तैयार हो सके.”

जापान-अमेरिका के संबंध बेहद महत्वपूर्ण 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “हमारा व्यक्तिगत तौर पर मिलना ये दर्शाता है कि हम जापान और अमेरिका के बीच के इस आपसी सम्बंध को कितना महत्व देते हैं.” अमेरिका का ये बयान उस वक्त आया है जब चीन ने ईस्ट चाईना सी, साउथ चाईना सी में लगातार आक्रामक रवैया बनाया हुआ है. बाइडेन ने कहा कि जापान और अमेरिका दोनों ही इस श्रेत्र के बेहद मजबूत लोकतांत्रिक देश हैं और अपने साझा मूल्यों के साथ साथ मानवाधिकार की सुरक्षा और उनकी बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध हैं.

उन्होंने कहा, “आज हम जापान और अमेरिका के बीच नयी ‘Competitive and Reliance Partnership (CORE)’ का एलान करते हैं. जिसमें हम मिलकर आज के दौर की नयी चुनौतियों का सामना करेंगे.” साथ ही उन्होंने कहा, “हम एक साथ कई श्रेत्रों में काम करेंगे, जिनमें सुरक्षित और भरोसेमंद 5G टेलीकम्यूनिकेशन, सेमीकंडक्टर की सप्लाई चेन, Artificial Intelligence, क्वांटम कम्प्यूटिंग शामिल है.”

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button