कानपुर देहात

डीपीआरओ ने मैथा ब्लाक के तीन गांवों में देखी साफ-सफाई व्यवस्था, लापरवाही पर की कार्यवाही

शासन के निर्देश के क्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल सिंह ने आज विशेष सफाई अभियान के अंतर्गत मैथा तहसील क्षेत्र के तीन गांव में यह अभियान चलाया गया.

कानपुर देहात,अमन यात्रा। शासन के निर्देश के क्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल सिंह ने आज विशेष सफाई अभियान के अंतर्गत मैथा तहसील क्षेत्र के तीन गांव में यह अभियान चलाया गया, जिसमें सर्वप्रथम वे मैथा ब्लाक के टांेडरपुर गांव गए जहां सफाई की व्यवस्था ठीक दिखी लेकिन ग्राम वासियों द्वारा इस बात की शिकायत की गई कि पंचायत भवन के पास बना हुआ सरकारी हैंडपंप खराब हो गया है और उसमें से पानी कम निकल रहा है इसके लिए ग्राम सचिव को आदेशित किया गया वह 2 दिन के अंदर इसको पूरी तरह से ठीक करा दें ताकि ग्राम वासियों को पानी के संबंध में किसी भी तरह की कोई असुविधा न हो इसके साथ ही गांव में सैनिटाइजेशन और साफ सफाई की कार्यों को भी कराया जाये, साथ ही निगरानी समिति के सदस्यों को निर्देशित किया गया कि वे पल्स ऑक्सीमीटर जैसे महत्वपूर्ण उपकरणों को हमेशा ठीक रखें जिससे कोविड-19 के मरीजों की पहचान करने में कोई दिक्कत न आए.

इसके बाद जिला पंचायत राज अधिकारी ने मलिकपुर गांव का दौरा किया यहां पर सामुदायिक शौचालय की स्थिति का जायजा लिया उसमें कुछ कमियां पाने पर उन्होंने उसे दुरुस्त करने का आदेश दिया, इसके साथ ही उन्होंने वहां नियुक्त सफाई कर्मी सुनील कुमार को पूरी तत्परता के साथ कार्य करते हुए नहीं पाया जगह-जगह गंदगी इत्यादि व्याप्त थी, उसके पास सफाई से संबंधित उपकरण भी नहीं थ,े उसकी इस लापरवाही पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने कार्यवाही करते हुए निलंबित कर दिया। ग्राम सचिव शशि बाजपेई के काम के प्रति उदासीनता को देखते हुए उनका मई माह का वेतन रोकने का आदेश दिया गया.

इसके बाद जिला पंचायत राज अधिकारी अनूपपुर गांव गए और वहां उन्होंने साफ सफाई की पूरी व्यवस्था देखी, वहां नल की टोटी के खराब होने पर उन्होंने तत्काल संबंधित को आदेश देकर ठीक कराया, इससे ग्राम वासियों ने अत्यधिक प्रसन्नता व्यक्त की और उन्हें इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित किया, इस तरह से जिला पंचायत राज अधिकारी ने जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में इस संपूर्ण कार्यवाही को कुशलतापूर्वक अंजाम दिया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button